DA Image
26 फरवरी, 2021|3:46|IST

अगली स्टोरी

पहले दिन 31700 मेडिकल स्टाफ को लगेगी कोरोना वैक्सीन, पीएम मोदी लाभार्थियों से करेंगे संवाद

यूपी के साथ देशभर में शनिवार से कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू हो रहा है। उत्तर प्रदेश में पहले दिन 31,700 स्वास्थ्यकर्मियों को टीके लगाए जाएंगे। सुबह नौ बजे टीकाकरण की शुरुआत हो जाएगी। प्रदेश के सभी 317 केंद्र पर सौ-सौ स्वास्थ्यकर्मियों को टीके लगेंगे। इसमें डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टाफ शामिल है। इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी टीका लगवाने वाले लोगों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से वार्ता भी करेंगे। वाराणसी और झांसी के अस्पतालों में पीएम मोदी के संवाद की तैयारी की गई है।

स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने शुक्रवार को लोक भवन के मीडिया सेंटर में आयोजित पत्रकार वार्ता में बताया कि प्रदेश को तीन दिन में अब तक 10.75 लाख वैक्सीन मिल चुकी है। अभी 25 हजार वैक्सीन और मिली है। मंत्री ने बताया कि अभी तक कोविशील्ड की 10.55 लाख डोज और कोवैक्सीन की 20 हजार डोज मिली हैं। 

मंत्री ने बताया कि टीकाकरण में प्रदेश में आम व खास का कोई मतलब नहीं है। चाहे कोई भी जितना भी प्रभावशाली हो हम टीकाकरण के निर्धारित चरणों से अनुसार ही वैक्सीन लगाएंगे। उन्होंने बताया कि पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों, दूसरे चरण में फ्रंटलाइन वर्कर, तीसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को और फिर 50 वर्ष से कम आयु के उन लोगों को जो किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं उन्हें टीका लगाया जाएगा। तीन दिन के टीकाकरण अभियान में हमारा लक्ष्य सभी जगह पर लोगों को लाभ देना है।

जय प्रताप सिंह ने कहा कि पहले चरण में नौ लाख स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन लगाई जानी है और इसे तीन दिन में पूरा करने की तैयारी है। उत्तर प्रदेश में टीकाकरण के लिए कुल 1500 केंद्रों में से पहले दिन 317 केंद्रों पर टीकाकरण होगा। बड़े शहरों में जरूरत के अनुसार इसकी संख्या बढ़ाई भी जा सकती है। सभी सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों के नौ लाख स्वास्थ्य कर्मियों को तीन दिन में टीका लगाने की तैयारी की गई है। यहां हफ्ते में दो दिन सोमवार व शुक्रवार को वैक्सीन लगाने की तैयारी है।

सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में वैक्सीन को रखा गया है। यहां पर हर केंद्र में वैक्सीनेटर और पुलिसकर्मियों सहित पांच कर्मचारियों को तैनात किया गया है। टीकाकरण के एक से तीन सत्र होंगे। हर टीकाकरण केंद्र पर तीन कमरे होंगे। पहला प्रतीक्षा कक्षा, दूसरा टीकाकरण कक्ष और तीसरा निगरानी कक्ष होगा। वैक्सीन लगने के बाद लाभार्थी को आधा घंटे निगरानी कक्ष में बैठाया जाएगा।

टीकाकरण के हर केंद्र पर दो वैक्सीन कैरियर और प्रत्येक में चार कंडीशनिंग आइसपैक, लाभार्थियों की संख्या के अनुसार वैक्सीन, एडी सिरिंज, हब कटर, वायल ओपनर व एनाफाइलेक्सिस किट आदि मौजूद रहेगी।

पीएम मोदी वाराणसी व झांसी के लाभार्थी से करेंगे वार्ता
देश में टीकाकरण का शुभारंभ पीएम नरेंद्र मोदी शनिवार को करेंगे। वह इस दौरान वर्चुअल माध्यम से वाराणसी के जिला महिला अस्पताल और झांसी के एमएलबी मेडिकल कॉलेज में मौजूद लाभार्थियों से संवाद भी करेंगे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:31700 medical staff to get corona vaccine on first day PM Modi to communicate with beneficiaries