Saturday, January 29, 2022
हमें फॉलो करें :

गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेशयूपी में आफत की बारिश से दूसरे दिन हुई 30 मौतें, कई इलाकों में रही बिजली गुल, पूर्वांचल में आज भारी बारिश का अलर्ट

यूपी में आफत की बारिश से दूसरे दिन हुई 30 मौतें, कई इलाकों में रही बिजली गुल, पूर्वांचल में आज भारी बारिश का अलर्ट

हिन्दुस्तान टीम,लखनऊSneha Baluni
Sat, 18 Sep 2021 05:32 AM
यूपी में आफत की बारिश से दूसरे दिन हुई 30 मौतें, कई इलाकों में रही बिजली गुल, पूर्वांचल में आज भारी बारिश का अलर्ट

आफत की बारिश ने प्रदेश के कई जिलों में लगातार दूसरे दिन जनजीवन को झकझोर कर रख दिया। बारिश के दौरान दीवार गिरने और अन्य घटनाओं में शुक्रवार को 30 लोगों की मौत हो गई है। अवध क्षेत्र में सबसे ज्यादा 13 की जान चली गई है, जबकि ब्रज, पूर्वांचल, चित्रकूट, उन्नाव, कन्नौज, गोरखपुर, प्रतापगढ़ और कौशांबी में 17 की मौत हुई। 50 से ज्यादा लोग घायल हैं। एक दिन पहले गुरुवार को 50 लोगों की मौत हो गई थी। 

सीतापुर में चार, लखनऊ में एक की मौत

लखनऊ में बारिश थमने से लोगों ने राहत की सांस ली, लेकिन परेशानियों का सिलसिला नहीं थमा। रहीमाबाद में कच्चा मकान ढहने से एक महिला की मौत हो गई। वहीं, अन्य घटनाओं में आधा दर्जन जख्मी हो गए। कई इलाकों में बिजली गुल की समस्या से लोग परेशान रहे। 

सीतापुर जिले में पांच स्थानों पर दीवार ढह गई, जिसकी चपेट में आने से चार की मौत हो गई है और चार घायलों का इलाज किया जा रहा है। अंबेडकरनगर में कच्चा मकान धराशायी होने से तीन की जान चली गई। सुलतानपुर में भी दो, बाराबंकी, अमेठी और अयोध्या में एक-एक की मौत हुई। मकान व पेड़ गिरने की घटनाओं में कुछ लोग घायल भी हुए हैं। 

पूर्वांचल में छह की मौत

मऊ, जौनपुर, गाजीपुर और आजमगढ़ में कच्चे मकान गिरने व अन्य हादसों में छह की जान चली गई। एक दर्जन कच्चे मकान गिर गए और 100 से ज्यादा गांवों में बिजली प्रभावित हुई। चित्रकूट में कच्ची दीवार ढहने से मां संग दो मासूमों की मौत हो गई। उन्नाव व कन्नौज में भी कच्चे घर गिरने की घटनाओं में दो महिलाओं की जान चली गई। 

वहीं, गोरखपुर के सहजनवा क्षेत्र में बारिश और तेज हवा में टिनशेड गिरने से उसके नीचे दबकर एक युवक की मौत हो गई। ब्रज के एटा में दो की मौत हो गई, जबकि करीब 20 लोग घायल हैं। प्रयागराज और कौशांबी में बारिश जनित हादसों में तीन की मौत हो गई।  

मऊ में रेलवे ट्रैक के नीचे से खिसकी गिट्टी

जिले में रुक-रुककर हुई मूसलाधार बारिश के कारण शुक्रवार की सुबह मऊ जंक्शन से 900 मीटर की दूरी पर मऊ-इंदारा रेलवे ट्रैक की पटरी के नीचे से गिट्टियां बह गईं। इस बीच गोरखपुर से मऊ आ रही दादर एक्सप्रेस ट्रेन क्षतिग्रस्त पटरी के बीच से होकर गुजर गई, लेकिन यह संयोग रहा कि कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ। दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद रेलवे पटरी दुरुस्त होने पर ट्रेनों का आवागमन पुन: बहाल हो गया।

पूर्वांचल में आज भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने शनिवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। रविवार को पश्चिमी अंचल में कुछ स्थानों पर हल्की से सामान्य बारिश होगी। राज्य में बदली-बारिश का सिलसिला 20 सितंबर तक जारी रहने के आसार हैं। गुरुवार को राज्य में सबसे अधिक 37-37 सेंटीमीटर बारिश आजमगढ़ और अयोध्या में दर्ज की गई। इसके अलावा सीतापुर के लहरपुर में 28, बाराबंकी के रामनगर, कन्नौज के तिर्वा, लखनऊ में 23 सेमी बारिश दर्ज की गई।

अंबेडकरनगर के टांडा, बाराबंकी के सिरौली गौसपुर में 21-21, बस्ती के हरैय्या, बहराइच के केसरगंज, गोंडा के तरबगंज में 19-19, बाराबंकी में 18, अंबेडकरनगर के अकबरपुर, उन्नाव के हसनगंज में 17-17, गोरखपुर के चंद्रदीपघाट में 16 सेमी बारिश रिकार्ड की गई। कानपुर देहात में 15, इटावा में 14, प्रयागराज के फूलपुर, फर्रूखाबाद के कायमगंज में 12, कन्नौज में 11, बाराबंकी के रामसनेहीघाट, मैनपुरी में 10-10, एटा के अलीगंज में नौ, अयोध्या के बीकापुर में नौ, बस्ती में आठ, अमेठी के फुर्सतगंज, संतकबीरनगर के घनघटा, सिद्धाथनगर के डुमरियागंज, प्रतापगढ़ के कुंडा, सोनभद्र के राबर्ट्सगंज में सात-सात सेमी बारिश दर्ज हुई।

epaper

संबंधित खबरें