DA Image
6 जून, 2020|1:07|IST

अगली स्टोरी

25 मोहल्‍लों के कुम्‍हारों ने डीएम को दिया ज्ञापन, पूछा-तालाब की मिट्टी नहीं आएगी तो कैसे बनेंगे दीपोत्सव के लिए दीप

गोरखपुर के 25 मोहल्लों में निवास करने वाले कुम्हारों ने जिलाधिकारी कार्यालय में ज्ञापन देकर मिट्टी लाने के लिए वाहनों को पास दिए जाने की मांग की है। उनका कहना है कि उन्हें लॉकडाउन में वाहन पास नहीं मिला तो मिट्टी के दिए नहीं बना पाएंगे। सीएम योगी आदित्यनाथ ने दीपोत्सव के लिए दिए बनाने का आह्वान किया था, उनका दिया वादा भी पूरा नहीं कर पाएंगे। उनकी मांग है कि प्रत्येक कुम्हार परिवार को दो-दो ट्राली मिट्टी वर्तन और मूर्ति बनाने के लिए नयागांव तालाब से लाने के लिए वाहनों को अनुमति दी जाए।

बाबूलाल प्रजापति, स्वामीनाथ, संतोष, विकास, शिवनाथ, संजय, विनोद कुमार, सुभाष, ओम प्रकाश समेत 43 कुम्हारों ने हस्ताक्षर कर ज्ञापन डीएम कार्यालय में सौंपा। ये कुम्हार मुफ्तीपुर, कुम्हारटोला बक्शीपुर, मियांबाजार, चौरहिया गोला, इस्माइलपुर, खोखर टोला, रहमतनगर, जाफराबाजार, बड़ेकाजीपुर, तिवारीपुर, सूरजकुंड, माधोपुर, हुमायूपुर, हॉसूपुर, बेतियाहाता, बिछिया, जगरनाथपुर, रायगंज, धमाल, शाहमारूफ, शेषपुर, बसंतपुर के रहने वाले हैं। उनका कहना है कि सीएम के निर्देश पर शासन ने उन्हें नयागांव तालाब से वर्तन और दीपक बनाने के लिए मिट्टी लेने की अनुमति दे रखी है। 

लेकिन मिट्टी के उठा कर लाने के लिए ट्रैक्ट्रर ट्राली या अन्य वाहन की अनुमति के अभाव में वे मिट्टी नहीं ला पा रहे हैं। लॉकडाउन के दौरान लोग फ्रीज का पानी इस्तेमाल करने से परहेज कर सुराही पसंद कर रहे हैं लेकिन मिट्टी के अभाव में वर्तन नहीं बन पा रहा। इसी कुम्हारी कला पर उनके परिवार का भरण पोषण होता है। कई बार आनलाइन आवेदन भी कराया लेकिन अनुमति नहीं मिली। लॉकडाउन के बीच डीएम से मुलाकात भी नहीं हो पा रही है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:25 areas potters gave memorandum to dm for passes to bring clay to prepare lamps in gorakhpur