ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Police Constable Exam: सिपाही भर्ती परीक्षा में अब तक 244 गिरफ्तार, अंतिम दिन पूर्वांचल से धरे गए 50 मुन्ना भाई

UP Police Constable Exam: सिपाही भर्ती परीक्षा में अब तक 244 गिरफ्तार, अंतिम दिन पूर्वांचल से धरे गए 50 मुन्ना भाई

यूपी पुलिस सिपाही भर्ती के लिए आयोजित लिखित परीक्षा के दूसरे दिन भी बड़े पैमाने पर धरपकड़ जारी रही। रविवार को परीक्षा में सेंध लगाने वाले 50 लोगों को पकड़ा गया।वहीं अबतक 244लोगों को गिरफ्तार किया है।

UP Police Constable Exam: सिपाही भर्ती परीक्षा में अब तक 244 गिरफ्तार, अंतिम दिन पूर्वांचल से धरे गए 50 मुन्ना भाई
Pawan Kumar Sharmaहिन्दुस्तान,लखनऊSun, 18 Feb 2024 09:40 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Police Constable Exam: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की ओर से सिपाही के 60244 पदों पर भर्ती के लिए आयोजित लिखित परीक्षा के दूसरे और अंतिम दिन रविवार को भी बड़े पैमाने पर धरपकड़ जारी रही। रविवार को परीक्षा में सेंध लगाने की कोशिश में 50 लोग गिरफ्तार किए गए। नकल विहीन परीक्षा कराने के उद्देश्य से जिलों की पुलिस व एसटीएफ द्वारा 15 फरवरी से चलाए गए अभियान में अब तक कुल 244 लोग गिरफ्तार किए गए हैं। इनमें परीक्षार्थी व सॉल्वर से लेकर सॉल्वर गैंग के सदस्य तथा पेपर लीक कराने वाले गैंग के सदस्य भी शामिल हैं।  

डीजीपी प्रशांत कुमार ने कहा है कि प्रदेश के सभी 2385 केंद्रों पर दोनों दिन और चारों पालियों में शांति और शुचितापूर्ण महौल में परीक्षा हुई। सभी जिलों में पुलिस व प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी लगातार भ्रमणशील रहे। दोनों दिन की परीक्षा में लगभग 48 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए। रविवार को सबसे ज्यादा फिरोजाबाद जिले के शिकोहाबाद थाना क्षेत्र से नौ लोग गिरफ्तार किए गए। एसटीएफ ने प्रयागराज से तीन और बलिया से तीन लोगों को गिरफ्तार किया। 

बलिया में पकड़े गए 16 शातिर

रविवार को पूर्वांचल में 35 शातिर गिरफ्तार किए गए। इनमें कई पेपर आउट कराकर नकल कराने वाले गिरोह से जुड़े हैं तो कुछ दूसरे के स्थान पर परीक्षा देते धरे गए हैं। आठ पर अफवाह फैलाने का आरोप है। बलिया में 16, गाजीपुर में 10, मऊ में 6 और बनारस में 3 गिरफ्तारी की पुष्टि हुई है। शनिवार को भी पूर्वांचल में 35 लोग पकड़े गए थे। ऐसे में तीन दिनों में अब तक 85 के खिलाफ कार्रवाई की जा चुकी है। रविवार को कानपुर और चित्रकूट में एक-एक सॉल्वर को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। गोरखपुर-बस्ती मंडल में दूसरे दिन रविवार को एक सॉल्वर और दो अभ्यर्थी पकड़े गए। 

सिद्धार्थनगर में पकड़े गए मुन्ना भाई

सिद्धार्थनगर जिले में पहली पाली में सिद्धार्थ महाविद्यालय बर्डपुर में एक सॉल्वर पकड़ा गया। उसकी पहचान बिहार के पूर्णिया जिले के जानकीनगर थाना क्षेत्र के लाडूगंज गांव निवासी चंदन पुत्र धर्मदेव यादव के रूप में हुई। वह देवरिया जिले के अभ्यर्थी के स्थान पर परीक्षा दे रहा था। वहीं गोरखपुर में दो अभ्यर्थी पकड़े गए। इन्होंने सॉल्वर हॉयर किया था। इनमें से एक शनिवार को फरार हो गया था, जबकि दिल्ली का रहने वाला दूसरा अभ्यर्थी रविवार को परीक्षा देने आया था। दो दिन में 13 सॉल्वर समेत 28 लोगों को पकड़ा गया। परीक्षा में बलरामपुर में छह सॉल्वर पकड़े गए। इनमें से तीन को शनिवार की दूसरी पाली में पकड़ा गया था, जिसकी जानकारी पुलिस ने रविवार को दी। 

इस मामले में पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है। बलरामपुर के एमएलके पीजी कॉलेज में रविवार को भी तीन लोगों को पकड़ा गया। तीनों दूसरे की जगह परीक्षा देने आए थे। इसी तरह गोण्डा में चार लोगों को गिरफ्तार किया गया। इनमें दो सॉल्वर और दो अभ्यर्थी शामिल हैं। एसटीएफ ने पेपर आउट कराने का झांसा देकर ठगी करने वाले गैंग के तीन सदस्यों को बलिया से गिरफ्तार किया। इनमें बलिया निवासी उपेन्द्र यादव व मार्कण्डेय यादव तथा मऊ निवासी स्वतंत्र यादव शामिल है। एसटीएफ ने नौकरी दिलाने का लालच देकर ठगी करने वाले गैंग के तीन शातिर सदस्यों को प्रयागराज से गिरफ्तार किया। इनमें मीरजापुर निवासी हरिशंकर व राम सागर तथा भदोही निवासी अजय कुमार शुक्ला शामिल है। 

सनी लियोन के नाम का प्रवेश पत्र महोबा के धर्मेद्र का था

पुलिस भर्ती परीक्षा में अभिनेत्री सनी लियोनी का फोटो लगा एडमिट कार्ड कुलपहाड़ के धर्मेंद्र नाम के परीक्षार्थी का निकला। रविवार को धर्मेंद्र ने पुलिस को बताया कि उसने महोबा से कंप्यूटर कैफे से पुलिस भर्ती के लिए आवेदन किया था। परीक्षा केंद्र कन्नौज आया लेकिन प्रवेश पत्र में सनी लियोन का फोटो व नाम होने से वह परीक्षा देने नहीं गया। एएसपी सत्यम ने बताया कि जांच कराई जा रही है कि किसने गलत नाम से आवेदन किया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें