DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रहे 23 अफगानी छात्र भविष्य को लेकर चिंतित 
उत्तर प्रदेश

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रहे 23 अफगानी छात्र भविष्य को लेकर चिंतित 

कार्यालय संवाददाता, अलीगढ़Published By: Shivendra Singh
Wed, 18 Aug 2021 09:59 AM
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रहे 23 अफगानी छात्र भविष्य को लेकर चिंतित 

अफगानिस्तान से एक तरफ लोग जान जोखिम में डालकर भी दूसरे देश जाने की कोशिश कर रहे हैं, वहीं अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में पढ़ाई कर रहे अफगानी छात्रों की चिंता बढ़ गई है। विश्वविद्यालय में अफगानिस्तान के कुल 23 छात्र अध्ययनरत है। जिनमे मौजूदा समय में 17 विद्यार्थी अलीगढ में मौजूद है। यह विद्यार्थी भविष्य को लेकर चिंतित है। कुछ छात्र तो ऐसे है जो अपने घरवालों से संपर्क तक नहीं कर पा रहे हैं। 

एएमयू से मौजूदा समय में 23 विद्यार्थी अफगानिस्तान के पढ़ाई कर रहे है। छह विद्यार्थी अपने वतन गये हुए है। शेष 17 मौजूदा समय में अलीगढ में ही मौजूद है। अफगानिस्तान में तालिबान का कब्जा होने के बाद विद्यार्थी टेंशन में है। उनका कहना है कि उन्होंने इतने साल पढ़ाई की, लेकिन अब हमारा देश तालिबान के कब्जे में है। कुछ छात्रों का कहना है कि तालिबान हिंदुस्तान की डिग्रियों को मान्यता नहीं देता है। ऐसे में अब पढाई किस काम आएगी। अफगानी छात्र अपनी चिंता को लेकर एक दूसरे से दर्द साझा कर रहे है। विश्वविद्यालय बिरादरी के लोग अफगानिस्तान के हालात पर दुख व्यक्त करते हुए छात्रों को हिम्मत दे रहे है।

अफगानी छात्रों का कहना है कि तालिबान ने उनका देश बर्बाद कर दिया है। वह मौजूदा हालत में अपने वतन नहीं जाना चाहते है। लेकिन अपने परिजनों को लेकर चिंतित है। छात्रों का कहना है कि तालिबाद के देश पर कब्जे के बाद देश को बर्बाद किया जा रहा है। ऐसे में अब आगे क्या करना है, इसको लेकर सब कुछ समझ से परे है। 

सम्बंधित विभागों के डीन व चेयरमैन दे रहे हिम्मत 
एएमयू में अध्ययनरत अफगानिस्तान के विद्यार्थियों को सम्बंधित संकायों व विभागों के डीन व चेयरमैन हिम्मत दे रहे है। उन्हें ऐसा अहसास नहीं होने दे रहे है कि वह इस दौर में अकेले है और किसी भी तरह के तनाव में आएं। विश्वविद्यालय बिरादगी अफगानिस्तान के विद्यार्थियों को हर संभव मदद का आश्वासन दे रही है।  

एएमयू में अफगानिस्तान के विद्यार्थियों पर नजर 

कुल अफगानी विद्यार्थी- 23 
वर्तमान में मौजूद अफगानी विद्यार्थी- 17 
साइंस फैकल्टी में अध्ययनरत अफगानी विद्यार्थी- 09 
इंजीनियरिंग फैकल्टी में अध्ययनरत अफगानी विद्यार्थी- 06 
सोशल साइंस फैकल्टी में अध्ययनरत अफगानी विद्यार्थी- 04 
एमबीए डिपार्टमेंट में अध्ययनरत अफगानी विद्यार्थी- 01 
मेडिसिन डिपार्टमेंट में अध्ययनरत अफगानी विद्यार्थी- 01 

एएमयू में कुल 23 अफगानी विद्यार्थी अध्ययनरत् है। जिनमें मौजूदा समय में 17 विद्यार्थी अलीगढ़ में है। विश्वविद्यालय प्रशासन छात्रों के बराबर संपर्क में है। ताकि उन्हें किसी तरह की चिंता न सताएं और तनावमुक्त रहे। - प्रो. मोहम्मद वसीम, प्रॉक्टर, एएमयू

संबंधित खबरें