DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कुंभ मेले के लिए दूसरे राज्यों की 22 स्पेशल ट्रेनों को मंजूरी

Train (Symbolic Image)

कुंभ मेले (Kumbh Mela) के लिए अलग-अलग राज्यों की 22 स्पेशल ट्रेनों (Special Trains) को मंजूरी दे दी गई है। कुंभ के लिए विभिन्न जोनल रेलवे ने स्पेशल ट्रेनें चलाने का 50 से अधिक प्रस्ताव उत्तर मध्य रेलवे को भेजा है। अभी इनमें से 22 ट्रेनों को मंजूरी दी गई है। अन्य ट्रेनों को भी जल्द मंजूरी दी जाएगी। जिन स्पेशल ट्रेनों को मंजूरी दी गई है उनमें दुर्ग, चेन्न्ई, मुंबई, नागपुर, पुणे, इंदौर आदि हैं।

कुंभ में इस बार देशभर के तीर्थयात्रियों को पुण्य की डुबकी लगवाने की तैयारी हुई है। इसके तहत विभिन्न रेलवे जोन भी अपने क्षेत्र के अलग-अलग शहरों से कुंभ स्पेशल ट्रेनें चलाने जा रहे हैं। कुंभ में तीर्थयात्रियों को लाने वाली इन ट्रेनों के लिए अलग-अलग जोनल रेलवे से प्रस्ताव उत्तर मध्य रेलवे को भेजे जा रहे हैं। मुख्यालय के परिचालन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अब तक विभिन्न प्रांतों से चलने वाली 22 स्पेशल ट्रेनों को मंजूरी दी जा चुकी है। अलग-अलग शहरों से चलाने के लिए विभिन्न जोनल रेलवे ने 50 से अधिक कुम्भ स्पेशल ट्रेनों के प्रस्ताव भेजे हैँ। इन पर विचार किया जा रहा है।

छह कुंभ स्पेशल ट्रेनों का शेड्यूल तय
रेलवे प्रशासन ने कुंभ के लिए विभिन्न प्रांतों की स्पेशल ट्रेनों को शेड्यूल तय करना शुरू कर दिया है। इसके तहत दुर्ग से छिवकी के बीच स्पेशल ट्रेन 08791/08792 को 12 जनवरी से तीन मार्च तक चलाया जाएगा। दुर्ग से ट्रेन हर शनिवार को और छिवकी से हर रविवार को चलेगी। मुंबई से झूंसी के लए 16 से 31 जनवरी तक स्पेशल ट्रेन 01087/01088 चलेगी। एलटीटी से ट्रेन हर बुधवार को और झूंसी से हर गुरुवार को चलेगी। पुणे से झूंसी के लिए स्पेशल ट्रेन 01455 चार मार्च को चलेगी और वापसी में छह मार्च को झूंसी से चलेगी। एलटीटी से गोरखपुर के बीच 12 से 27 जनवरी तक स्पेशल ट्रेन 01115/01116 चलेगी। छिवकी के रास्ते चलने वाली यह ट्रेन एलटीटी से हर शनिवार और गोरखपुर से हर रविवार को चलेगी। नागपुर से इलाहाबाद जंक्शन के लिए स्पेशल ट्रेन 01209 हर सोमवार को चलेगी और वापसी में ट्रेन 01210 हर मंगलवार को जंक्शन से चलेगी। इंदौर से इलाहाबाद जंक्शन की एक स्पेशल ट्रेन 09351/09352 चलेगी। इंदौर से ट्रेन 18 जनवरी को और इलाहाबाद जंक्शन से 20 जनवरी को चलेगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:22 special trains of other states approved for Kumbh Mela