ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशGood News: गोरखपुर में बनेगा 2100 एकड़ का लैंड बैंक, फिर उद्योगपतियों से होगी बात; जानें पूरा प्‍लान 

Good News: गोरखपुर में बनेगा 2100 एकड़ का लैंड बैंक, फिर उद्योगपतियों से होगी बात; जानें पूरा प्‍लान 

Landbank: 30 नवम्बर 2023 को गीडा दिवस के आयोजन की तैयारी है। गीडा के साथ यूपीडा, लैंडबैंक के आंकड़े को मजबूत कर बड़े औद्योगिक घरानों के सामने दमदारी से निवेश प्रस्ताव रखने को तैयार हैं।

Good News: गोरखपुर में बनेगा 2100 एकड़ का लैंड बैंक, फिर उद्योगपतियों से होगी बात; जानें पूरा प्‍लान 
Ajay Singhवरिष्ठ संवाददाता,गोरखपुरMon, 13 Nov 2023 03:17 PM
ऐप पर पढ़ें

Land Bank in Gorakhpur: कभी औद्योगिक विकास के लिए जमीन का टोटा झेलने वाले गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) के पास आने वाले दिनों में पर्याप्त लैंडबैंक होगा। 30 नवम्बर को आयोजित हो रहे गीडा दिवस से पहले गीडा के साथ यूपीडा लैंडबैंक के आकड़े को मजबूत कर रिलायंस, अडानी, टाटा जैसे बड़े औद्योगिक घरानों के समक्ष निवेश का प्रस्ताव दमदारी से रखने को तैयार हैं। दावा है कि दिसम्बर से पहले गीडा और यूपीडा के पास 2100 एकड़ से अधिक लैंड बैंक होगा।

गीडा के पास इस समय कालेसर, भीटी रावत के साथ लिंक एक्सप्रेस के दोनों तरफ 1000 एकड़ तक का लैंड बैंक है। यहां 200 से अधिक उद्योगों के लिए जमीन का आवंटन भी हो चुका है। अब गीडा धुरियापार औद्योगिक टाउनशिप के लिए जमीन की रजिस्ट्री शुरू करने की तैयारी में है। धुरियापार में सात गांवों की 5500 एकड़ जमीन जमीन अधिग्रहण प्रस्तावित है। लेकिन पहले चरण में गोला तहसील के तीन गांव हरपुर, सकरदेईया एवं कास्त काशीनायक में जमीन खरीदने की योजना है। इन तीन गांवों में 1600 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया जाना है।

गीडा प्रशासन ने धुरियापार औद्योगिक टाउनशिप के लिए जरुरी 1150 करोड़ में से 575 करोड़ रुपये शासन से मांगा है। इसी क्रम में औद्योगिक गलियारे के विस्तार के को लेकर खजनी तहसील के आठ गांवों में करीब 500 एकड़ जमीन को अधिसूचित किया गया है। यह जमीन यूपीडा द्वारा खरीदी जाएगी। पहले चरण में गीडा से सटे गांवों में जमीन की रजिस्ट्री हो रही है। प्रशासन के जिम्मेदारों के मुताबिक, खजनी तहसील के गांव बहादुरपुर खुर्द, बहादुरपुर बुजुर्ग, हरनही, गाजर जगदीश, सोनारीशंकर, डडवा, बहुरीपार खुर्द, बहुरीपार बुजुर्ग गांवों में लगभग 500 एकड़ जमीन ली जाएगी।

बड़े औद्योगिक घरानों को लाने की तैयारी
गीडा दिवस 30 नवम्बर को प्रस्तावित है। इसके लिए गीडा, चैंबर ऑफ इंडस्ट्रीज के साथ लघु उद्योग भारती के पदाधिकारी पूरी तैयारी में जुट गए हैं। गीडा में विकास और संभावनाओं को लेकर जिम्मेदार रिलायंस, अडानी, टाटा जैसे बड़े औद्योगिक घरानों को विजिट कराने को पत्र लिख रहे हैं। गीडा प्रशासन की तैयारी गीडा में सुविधाओं, इन्फ्रास्ट्रक्चर को लेकर उद्योगपतियों को जमीनी हकीकत दिखाने की है।

क्‍या बोले सीईओ 
गीडा के सीईओ अनुज मलिक ने कहा कि धुरियापार औद्योगिक टाउनशिप के लिए पहले चरण का बैनामा जल्द शुरू होगा। तीन गांवों में इसकी शुरूआत की जाएगी। कुल 1600 एकड़ जमीन का अधिग्रहण होना है। अधिग्रहण के लिए शासन से बजट की मांग की जा रही है। छोटे-बड़े सभी तरह के उद्योगों के लिए गोरखपुर में जमीन की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी।

गीडा दिवस पर पोर्टल लांच करेंगे सीएम योगी
गीडा में अब जरूरी कार्य कराने एवं समस्याओं के समाधान के लिए उद्यमियों को इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा। गीडा की ओर से उनकी सुविधा के लिए ‘गीडा सेवा’ पोर्टल तैयार किया जा रहा है। इस पोर्टल पर सभी जरूरी काम होंगे। गीडा दिवस 30 नवंबर के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस पोर्टल को लांच करेंगे। इस पोर्टल का काम अंतिम चरण में है।

इस पर आवंटी भूखंड के सापेक्ष प्रीमियम, लीज रेंट, रख-रखाव शुल्क के मद में ऑनलाइन भुगतान कर सकेंगे। इसी पोर्टल के माध्यम से मानचित्र के लिए ऑनलाइन आवेदन भी किया जा सकेगा। गीडा के विभिन्न सेक्टरों में आने वाली समस्याओं को इस पोर्टल पर दर्ज किया जा सकेगा और निर्धारित समय सीमा में उसका निस्तारण किया जाएगा।