DA Image
Monday, December 6, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश341 किलोमीटर की दूरी में 22 हजार 950 करोड़ की लागत, जानिए पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के उद्घाटन में क्या-क्या होगा खास

341 किलोमीटर की दूरी में 22 हजार 950 करोड़ की लागत, जानिए पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के उद्घाटन में क्या-क्या होगा खास

सुलतानपुर। संवाददाता Dinesh Rathour
Mon, 15 Nov 2021 02:14 PM
341 किलोमीटर की दूरी में 22 हजार 950 करोड़ की लागत, जानिए पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के उद्घाटन में क्या-क्या होगा खास

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के प्रधानमंत्री के लोकार्पण कार्यक्रम की तैयारी अंतिम चरण में पहुंच गई है। कार्यक्रम में भीड़ जुटाने से लेकर पीएम के मंच, लोकार्पण कार्यक्रम से लेकर एअर स्ट्रिप तक सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं। प्रशासनिक स्तर पर भी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। लखनऊ से गाजीपुर तक 341 किलोमीटर की दूरी में बने 22 हजार 950 करोड़ रुपये की धनराशि से बने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण करने 16 नवंबर को जिले में कूरेभार के अरवरकीरी करवत में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आ रहे हैं।

एक्सप्रेस-वे की इस परियोजना को पूरा करने के लिए 22494.66 करोड़ रुपए की धनराशि निर्धारित की गई थी। इसमें निर्माण अर्थात  सिविल  कार्य के लिए 11216.10 हजार करोड़ रुपए की धनराशि निर्धारित की गई थी। निर्धारित समय सीमा तीन वर्ष के अंदर उत्तर प्रदेश विकास प्राधिकरण ने परियोजना को पूरा करा दिया गया है। पीएम के इस कार्यक्रम को लेकर पखवाड़े भर से तैयारी लगातार जारी है। तीन दिन पहले  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी कार्यक्रम स्थल पर पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया था। 

नौ दमकल  लगाए गए 

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के लोकार्पण कार्यक्रम को लेकर आग से सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर फायर सर्विस बेहद गम्भीर है। पीएम की जनसभा, लोकार्पण स्थल, एअर स्ट्रिप तक नौ दमकल गाड़ियां लगाई गई हैं। व्यवस्था के मद्देनजर अयोध्या, प्रयागराज, अमेठी, प्रतापगढ़, जौनपुर, लखनऊ,  अम्बेडकर नगर से दमकल गाड़ियां मंगवाई गई हैं। 

17 एम्बुलेंस तैनात

एक्सप्रेस-वे लोकार्पण कार्यक्रम स्थल तक से लेकर अमहट हवाई पट्टी, पुलिस लाइन हेलीपैड तक चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग की ओर से 17 एम्बुलेंस लगाई गई हैं। एसीएमओ डा.राधा वल्लभ ने कहाकि लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस को भी कार्यक्रम में लगाया गया है। 

भीड़ जुटाने को आज आएंगी दो हजार बसें

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के लोकार्पण कार्यक्रम में भीड़ जुटाने को लेकर जिलाधिकारी रवीश गुप्ता ने परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक से दो हजार बसें मांगी हैं।  सभी ब्लाक मुख्यालयों पर गाड़ियां भेजी जाएंगी। एसएसआई एनपी सरोज ने बताया कि सुलतानपुर डिपो की सभी गाड़ियां बल्दीराय बरसौना में मांगी गई हैं। 

दिनभर गूंजी सेना के हेलीकॉप्टर की गड़गड़ाहट 

एक्सप्रेस-वे के लोकार्पण कार्यक्रम को लेकर रविवार को सेना के अफसरों व वीआईपी के आने का सिलसिला जारी रहा। तीन हेलीकाप्टर अमहट हवाई पट्टी पर उतारे गए। इसके साथ ही दर्जनभर हेलीकाप्टर को सीधे कार्यक्रम स्थल पर पहुंचाया गया है। लड़ाकू विमानों को भी एअर स्ट्रिप पर लाया जा रहा है।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें