ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशजमीन में गड़े मिले 2000 साल पुराने बेशकीमती सिक्के, जानें खासियत

जमीन में गड़े मिले 2000 साल पुराने बेशकीमती सिक्के, जानें खासियत

गांव खपराना के प्राचीन टीले पर सर्वेक्षण में ऊपरी सतह पर प्राचीन सभ्यता के मृदभांड के अलावा 1800-2000 वर्ष पुरानी ताम्र मुद्राएं भी प्राप्त हुई है। सिक्कों, मृदभांड की जांच के बाद इस बात को बल मिल...

खपराना के प्राचीन टीले
1/ 2खपराना के प्राचीन टीले
खपराना के प्राचीन टीले
2/ 2खपराना के प्राचीन टीले
बड़ौत बागपत। हिन्दुस्तान टीमFri, 16 Nov 2018 08:24 PM
ऐप पर पढ़ें

गांव खपराना के प्राचीन टीले पर सर्वेक्षण में ऊपरी सतह पर प्राचीन सभ्यता के मृदभांड के अलावा 1800-2000 वर्ष पुरानी ताम्र मुद्राएं भी प्राप्त हुई है। सिक्कों, मृदभांड की जांच के बाद इस बात को बल मिल रहा है कि गांव के 100 बीघा परिक्षेत्र में फैले टीलों पर कुषाण कालीन समेत अन्य मानव सभ्यता मौजूद रही होंगी।  प्रारंभिक सर्वेक्षण के दौरान प्राप्त दुर्लभ मुद्राओं, पुरावशेषों के संबंध में एक रिपोर्ट तैयार कर ली गई है जिसे शहजाद राय शोध संस्थान बड़ौत के निदेशक अमित राय जैन द्वारा भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण नई दिल्ली को भेजा जाएगा।

बरनावा लाक्षागृह से लगभग छह किलोमीटर दूरी पर स्थित खपराना गांव में 100 बीघा से भी अधिक परिक्षेत्र में प्राचीन टीले मौजूद हैं। इन टीलों पर प्राचीन सभ्यता के प्रमाण ऊपरी सतह पर ही बिखरे हुए पड़े हैं। शुक्रवार को शहजाद राय शोध संस्थान बड़ौत के निदेशक अमित राय जैन द्वारा इस टीले का प्रारंभिक सर्वेक्षण किया। इस सर्वेक्षण के दौरान उन्हें यहां से खंडित मृदभांड के रूप में महिलाओं द्वारा प्रयोग में लाए जाने वाले कर्णाभूषण, होपस्कॉच, झावा (पैर साफ करने के लिए), बच्चों के खेल-खिलौने, खाद्य सामग्री रखने वाले पात्रों के अलावा बेहद महत्वपूर्ण उपलब्धि के रूप में ताम्र मुद्राएं भी प्राप्त हुई। ये मुद्राएं मिट्टी की एक छोटी लुटिया में मौजूद थे। इस लुटिया में दो दर्जन से अधिक सिक्के मौजूद थे। मिट्टी से बनी यह लुटिया भी ऊपरी किनारे से थोड़ी खंडित थी। मिट्टी में अधिक समय तक दबे रहने के कारण सिक्के अधिक स्पष्ट नहीं थे।

इन सिक्कों और अन्य प्राप्त पुरावशेषों को लेकर अमित राय जैन शहजाद राय शोध संस्थान बड़ौत आ पहुंचे। यहां पर प्राप्त पुरा सामग्री का गहनता से अध्ययन किया गया। उन्होंने बताया कि प्राप्त पुरा सामग्री की एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर एएसआई, जिलाधिकारी को भेजी जाएगी। साथ ही वे एएसआई से मांग करेंगे कि खपराना गांव में विस्तृत रूप से फैले टीलों पर जल्द से जल्द उत्खनन कार्य कराया जाए ताकि यहां की धरती में दफन प्राचीन सभ्यता को दुनिया के सामने लाया जा सके।

क्या खासियत है प्राप्त सिक्कों की?
इन मुद्राओं और मृदभांड के बारे में गहराई के साथ निरीक्षण किए जाने के बाद निदेशक अमित राय जैन ने बताया कि से प्राचीन सिक्के कुषाण कालीन शासक वासुदेव द्वारा 200-225 एडी (1800-2000 वर्ष) पहले अपनी विनिमय मुद्राओं के रूप में जारी किए गए थे। उन्होंने बताया कि इन मुद्राओं पर अत्यधिक रूप से ग्रीन पैटीना चढ़ा हुआ है जिस कारण अधिकांश सिक्कों पर अंकित चित्र, भाषा स्पष्ट नहीं हैं। 7-8 ग्राम वजनी सिक्का 23 मिमी का है। सिक्के के एक ओर स्वयं राजा वासुदेव खडी मुद्रा में सर पर मुकुट पहने हैं। उनके एक हाथ में त्रिशूल और दूसरे हाथ से यज्ञ वेदी में आहूति डालते हुए हैं। वहीं सिक्के के दूसरी ओर भगवान शिव डमरू व त्रिशूल के साथ अपने वाहन नंदी के साथ खडे हुए हैं।

बड़का गांव से भी प्राप्त हो चुकी हैं इसी तरह की मुद्राएं
खपराना गांव में जिस तरह की मुद्राएं प्रारंभिक सर्वेक्षण से प्राप्त हुई हैं, ठीक वैसी ही मुद्राएं बड़का गांव में भी क्रांतिकारी बाबा शाहमल सिंह मावी की शाहदत स्थली से प्राप्त हो चुकी हैं। यहां से भी मिट्टी की छोटी लुटिया में चार-पांच सिक्के प्राप्त हुए थे। यह पात्र व सिक्कें कुषाण कालीन थे। 12 से 18 ग्राम वजनी ताम्र निर्मित ये कुषाण कालीन सिक्कें लगभग 2000 वर्ष प्राचीन थे। इन सिक्कों पर जहां एक ओर स्वयं कुषाण राजाओं की छवि आदमकद मुद्रा में अंकित थी वहीं दूसरी ओर किसी देवी-देवता की आकृति बनी हुई थी।

स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहे मानव बस्ती के प्रमाण
अमित राय जैन ने बताया कि इन सिक्कों का खपराना गांव के टीलों से मिलना यह सिद्ध करता है कि खपराना गांव के उत्तरी छोर पर अवस्थित यह प्राचीन टीला युगों-युगों से यहां पर विद्यमान है और यह एक ऐसा स्थान है जहां पर हजारों वर्षों से मानव सभ्यता-बस्ती विद्यमान रही और अनेकों युगों की मानव सभ्यता यहां पर फली-फूली। यमुना-हिंडन दोआब के मध्य का इतिहास, संस्कृति, सभ्यता को जानने के लिए इस तरह के पुरास्थलों की खोज करना बेहद आवश्यक हैं।

जमींदोज होने के कगार पर है प्राचीन सभ्यताएं...
बड़ौत। आवश्यकता है कि शासन प्रशासन स्तर पर इन सभी पुरास्थलों का संरक्षण किया जाए, इन सभी स्थलों को संरक्षित क्षेत्र के रूप में घोषित करते हुए यहां पर मिट्टी भराव के लिए किए जा रहे अवैध खनन पर रोक लगाई जाए। प्रशासन की उदासीनता का पता इस बात से ही चलता है कि जब-जब भी किसी नए पुरास्थल की खोज हुई, तब-तब प्रशासन से इतिहासकारों ने मांग की कि इन स्थलों का संरक्षण व संवद्र्धन किया जाएं, लेकिन प्रशासन ने ज्यादातर इन पुरातात्विक महत्व के टीलों के ऊपर अवैध रूप से पट्टे काटते हुए आम लोगों को यहां मौजूद प्राचीन सभ्यता, संस्कृति को जमीदोज करने का लाइसेंस दिया हुआ है। समय-समय पर पट्टा धारक किसान इन प्राचीन टीलों की भूमि को समतल करने के लिए यहां की मिट्टी खनिकों को अवैध खनन के लिए देकर पैसा कमाते हैं और यहां पर मौजूद पुरा सामग्री अवैध खनन के कारण नष्ट हो जाती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें