DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  यूपी में आज से शुरू होगा 18+ वैक्सीनेशन का महाअभियान, जानिए बच्चों के टीके की क्या है तैयारी?

उत्तर प्रदेशयूपी में आज से शुरू होगा 18+ वैक्सीनेशन का महाअभियान, जानिए बच्चों के टीके की क्या है तैयारी?

हिन्दुस्तान टीम,लखनऊPublished By: Deep Pandey
Tue, 01 Jun 2021 06:31 AM
यूपी में आज से शुरू होगा 18+ वैक्सीनेशन का महाअभियान, जानिए बच्चों के टीके की क्या है तैयारी?

प्रदेश में पहली जून से कोरोना टीकाकरण का महाअभियान शुरू होने जा रहा है। इसके तहत प्रदेश में जून माह में कम से कम एक करोड़ टीके लगाने का लक्ष्य रखा गया है जबकि जुलाई माह में दो करोड़ टीके लगाने की सरकार की योजना है। अभियान के पहले दिन कल पौने दो लाख टीके लगाने का लक्ष्य रखा गया है जिसे पूरा करने के लिए करीब 6500 टीकाकरण केन्द्र बनाए जाएंगे। 

टीकाकरण के इस विशेष अभियान का मुख्य लक्ष्य 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों का अधिक से अधिक टीकाकरण है लेकिन अन्य आयु वर्ग के लोंगों का भी टीकाकरण किया जाएगा। कम समय में अधिक से अधिक लोगों को टीके लगाने के लिए फोकस वैक्सीनेशन भी किया जाएगा। अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद का कहना है कि 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के माता-पिता को भी टीके लगाने के लिए अलग से केंद्र बनाए जाएंगे। यह कदम संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर छोटे बच्चों के माता पिता का टीकाकरण किया जाएगा।  

कोरोना के संक्रमण के मामले में देश में जहां महाराष्ट्र में 57 लाख, केरल में 24 लाख, कर्नाटक में 25 लाख मामले आए हैं, वहीं सबसे बड़ी आबादी वाला राज्य यूपी में 16 लाख मामले में सामने आए हैं। तीसरी लहर से निपटने के लिए 80 हज़ार ऑक्सीज़न और आईसीयू बेड तैयार किए गए हैं। इसमें और वृद्धि की जा रही है। इसी प्रकार से प्रदेश में 415 अस्पतालों में ऑक्सीज़न प्लाण्ट लग रहे हैं, हॉस्पिटलों को आत्मनिर्भर बनाया जा रहा है ताकि आगे इस तरह की कमी न हो।
 

संबंधित खबरें