ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Weather: कल परेशान करेगी धूप या गर्मी से मिलेगी राहत, वोटिंग वाली 13 सीटों पर कैसा रहेगा मौसम?

UP Weather: कल परेशान करेगी धूप या गर्मी से मिलेगी राहत, वोटिंग वाली 13 सीटों पर कैसा रहेगा मौसम?

पिछले तीन चरणों पर नजर डालें तो चिलचिलाती धूप की वजह से वोटिंग प्रतिशत कम रहा है, लेकिन इस बार वोटिंग प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने तापमान को लेकर बड़ी राहत जताई है।

UP Weather: कल परेशान करेगी धूप या गर्मी से मिलेगी राहत, वोटिंग वाली 13 सीटों पर कैसा रहेगा मौसम?
Dinesh Rathourविशेष संवाददाता,लखनऊSun, 12 May 2024 09:47 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Weather 12 May: सोमवार को यूपी की 13 सीटों पर चौथे चरण की वोटिंग होनी है। वोटिंग को लेकर पोलिंग पार्टियां रवाना हो गई हैं। अब मतदाता की बारी है। पिछले तीन चरणों पर नजर डालें तो चिलचिलाती धूप की वजह से वोटिंग प्रतिशत कम रहा है, लेकिन इस बार वोटिंग प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है। मौसम विभाग की मानें तो सोमवार को गर्मी वोटरों को बहुत परेशान नहीं करेगी। इन इलाकों में मौसम खुशगवार रहेगा। आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक, अतुल कुमार सिंह के अनुसार शाहजहांपुर, खीरी, धौरहरा, सीतापुर, हरदोई., मिश्रिख, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर, बहराइच इलाकों में आंशक बदली छाई रहेगी।

इन इलाकों में दिन का तापमान 36 से 39 डिग्री के आसपास रहने के आसार हैं। कानपुर में दिन का तापमान 38 से 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास जा सकता है, बाकी इलाकों में दिन का तापमान 36-37 डिग्री सेल्सियस के आसपास ही रहने के आसार हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि ज्यादा से ज्यादा वोटर अपने घरों से निकल कर वोट डालने के लिए पहुंचेंगे। जिसके चलते पिछले तीन चरणों के मुकाबले इस बार वोटिंग प्रतिशत बढ़ने की भी संभावना जताई जा रही है। 

पीलीभीत में वैशाख की बारिश के बाद गरमी ने छकाया

पीलीभीत में वैसाख में गरमी के बाद हुई बारिश और फिर अगले दिन यानि रविवार को सुबह से खिली तेज धूप ने गरमी के तेवर तीखे कर दिए हैं। गुम रही हवा के बीच सूरज की तपिश ने हर किसी को परेशान किए रखा। रविवार को अधिकतम 35.3 और न्यूनतम तापमान 23.2 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है। इससे पहले शनिवार को यह अधिकतम 34.7 और न्यूनतम 21.2 डिग्री दर्ज किया गया था। शनिवार को जहां एक तरफ मौसम खुशगवा रहा तो वहीं रविवार को हवा पूरी तरह से गुम हो गई और सूरज की तेजी ने हर किसी को पसीना पसीना किया। यह बात और है कि साप्ताहिक अवकाश रविवार के दिन अधिक भीड़ या यातायात सड़कों नहीं दिखा। कहा जा रहा है कि गरमी अभी अपना असर और तेज करेगी। 

बरेली में मौसम का यू टर्न

बरेली में मौसम ने 24 घंटे में ही यू टर्न ले लिया। आंधी बारिश के बाद रविवार को सुबह से ही आसमान साफ रहा और तेज धूप निकली। कड़ी धूप के चलते दिन का अधिकतम तापमान करीब 6 डिग्री सेल्सियस अधिक हो गया। वही रात के तापमान में भी बढ़ोतरी हुई है। मौसम विभाग ने अनुमान जताया था कि दो से तीन दिन तक बादल छाए रहेंगे और बारिश के आसार हैं। बीते शनिवार को सुबह करीब 3 घंटे तक बारिश हुई। 18 मिमी बारिश के साथ ही दिन और रात के तापमान में भी 5 से 7 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हुई थी। इससे गर्मी का असर भी कम हो गया था। लेकिन 24 घंटे में ही मौसम ने दोबारा करवट ले ली। रविवार को एक बार फिर कड़ी धूप के चलते पर 36 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। कड़ी धूप के चलते लोग गर्मी से बेहाल नजर आए।