ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशआयकर छापों में मिली 121 करोड़ रुपये की अघोषित इनकम, 52 लाख के सोने और हीरे की ज्वेलरी जब्त

आयकर छापों में मिली 121 करोड़ रुपये की अघोषित इनकम, 52 लाख के सोने और हीरे की ज्वेलरी जब्त

प्रमुख पशु आहार कंपनी और चिट फंड कंपनी पर आयकर छापों के दौरान 121 करोड़ रुपए की अघोषित कमाई मिली है। आयकर विभाग ने 52 लाख रुपए के सोने और हीरे के आभूषण जब्त किए हैं जबकि 1.30 करोड़ रुपए कैश मिले हैं।...

आयकर छापों में मिली 121 करोड़ रुपये की अघोषित इनकम, 52 लाख के सोने और हीरे की ज्वेलरी जब्त
हिन्दुस्तान ब्यूरो ,कानपुर Sat, 21 Nov 2020 10:44 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रमुख पशु आहार कंपनी और चिट फंड कंपनी पर आयकर छापों के दौरान 121 करोड़ रुपए की अघोषित कमाई मिली है। आयकर विभाग ने 52 लाख रुपए के सोने और हीरे के आभूषण जब्त किए हैं जबकि 1.30 करोड़ रुपए कैश मिले हैं। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी।

सीबीडीटी ने बताया कि छापेमारी 18 नवंबर को कानपुर, गोरखपुर, नोएडा, दिल्ली और लुधियाना में 16 स्थानों पर की गई थी। अधिकृत रूप से बताया कि अब तक 52 लाख रुपए के सोने और हीरे के आभूषण जब्त किए गए हैं। शेष गहनों के स्रोतों का सत्यापन किया जा रहा है। सीबीडीटी ने कहा कि सात लॉकरों का भी पता चला है, जिन्हें तलाशा जाना बाकी है।

13 बोगस कंपनियां पकड़ी गईं
तीसरे दिन आयकर विभाग की छापे की कार्रवाई पूरी हो गई। 72 घंटे की जांच में आयकर विभाग को 13 बोगस कंपनियां मिली हैं, जो दिल्ली और कोलकाता के पते पर दर्ज हैं। फॉरेंसिक टीम को मुखौटा कंपनियों से लिंक मिले। दिल्ली और कोलकाता के पते पर पंजीकृत इन कंपनियों में से कुछ कंपनियों से कर्ज लेना दिखाया गया है और कुछ कंपनियों में शेयर होल्डिंग दिखाई गई है। 

मुनाफा घटाकर डायवर्ट किया
जांच में पाया गया कि इनमें से किसी भी कंपनी का कोई अस्तित्व नहीं है। मुनाफे को घटाकर उसे डायवर्ट किया जा रहा था। छापों की जद में आई चिट फंड कंपनी ने करोड़ों रुपए के अनसिक्योर्ड लोन प्राप्त किए, जिनके स्रोत अज्ञात थे। करोड़ों की लोन की जांच में पाया गया कि सभी बोगस कंपनियां हैं जिनका कोई वास्तविक कारोबार नहीं है। इन कंपनियों के सभी निदेशक डमी पाए गए। चिट फंड कंपनी ने चिट फंड एक्ट का भी उल्लंघन किया क्योंकि डमी सब्सक्राइबरों से मोटी धनराशि ली। घरों के निर्माण में करोड़ों रुपए खर्च किए गए, जिसका कागजों में कोई जिक्र नहीं है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें