ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी बोर्ड में 11 वीं कॉमर्स की पढ़ाई अब एनसीईआरटी पैटर्न पर

यूपी बोर्ड में 11 वीं कॉमर्स की पढ़ाई अब एनसीईआरटी पैटर्न पर

यूपी बोर्ड में 11 वीं के कॉमर्स विषय को एनसीईआरटी पैटर्न पर पढ़ाने को लेकर बोर्ड की अंतिम मुहर लगा दी है। अब 11 वीं में जाने वाले छात्र-छात्राएं अब आउटसोर्सिंग भी पढ़ेंगे। बोर्ड ने 2020-21 शैक्षणिक...

यूपी बोर्ड में 11 वीं कॉमर्स की पढ़ाई अब एनसीईआरटी पैटर्न पर
हिन्‍दुस्‍तान टीम ,गोरखपुर Sat, 03 Oct 2020 09:22 AM
ऐप पर पढ़ें

यूपी बोर्ड में 11 वीं के कॉमर्स विषय को एनसीईआरटी पैटर्न पर पढ़ाने को लेकर बोर्ड की अंतिम मुहर लगा दी है। अब 11 वीं में जाने वाले छात्र-छात्राएं अब आउटसोर्सिंग भी पढ़ेंगे। बोर्ड ने 2020-21 शैक्षणिक सत्र से कक्षा 11 कॉमर्स में सीबीएसई की तरह एनसीईआरटी का कोर्स लागू कर दिया है। इसके लागू हो जाने से गोरखपुर के 125 स्कूलों को अपने यहां पैटर्न बदलना पड़ेगा। यहां इतने ही स्कूलों में कार्मस विषय की पढ़ाई होती है। बदलाव से कॉमर्स में कई नए टॉपिक्स जोड़े गए हैं। नए कोर्स की किताबें भी छप चुकी हैं।

इंटर में कॉमर्स वर्ग के दो अनिवार्य विषय व्यापार संगठन एवं पत्र व्यवहार और बहीखाता और लेखाशास्त्र हैं। व्यवसाय अध्ययन में सार्वजनिक क्षेत्र की बदलती भूमिका, भूमंडलीय उपक्रम, बीमा व्यवसाय एवं भंडारण, आउटसोर्सिंग पढ़ाया जाएगा। जबकि ऑनलाइन लेनदेन को और विस्तार दिया गया है। व्यवसाय के सामाजिक उत्तरदायित्व एवं व्यावसायिक नैतिकता, व्यावसायिक वित्त के स्रोत अध्याय में अंतर्राष्ट्रीय वित्त के अलावा लघु व्यवसाय को विस्तार से पढ़ाया जाएगा। वहीं, बहीखाता विषय में लेखांकन मानक, वस्तु एवं सेवाकर और लेखांकन में कम्प्यूटर का विस्तृत अध्ययन करेंगे।  

पैटर्न बदलने से आसान होगी पढ़ाई : कामर्स के शिक्षक डीके यादव बताते हैं कि पैटर्न बदलने से एक तो पढ़ाई पहले से थोड़ी आसान होगी। नए कोर्स तो पढ़ने का मौका मिलेगा साथ ही बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक भी मिलेंगे। 

12 वीं में पढ़ाई कर रहे छात्रों पर नहीं होगा लागू

यूपी बोर्ड क्षेत्रीय कार्यालय गोरखपुर के उप सचिव आरपी सिंह ने बताया कि नई व्यवस्था सिर्फ 11 वी में जाने वाले छात्रों पर ही लागू होगा। 11 वीं पास कर 12 वीं में जा चुके छात्र पुराने पैटर्न की ही पढ़ाई करेंगे। 

एनसीईआरटी पैर्टन पर 11 वीं कॉमर्स की पढ़ाई होगी। बोर्ड से मंजूरी मिल चुकी है। जिन स्कूलों में कॉमर्स की पढ़ाई होती है वहां इसकी सूचना दे दी गई है। 
आरपी सिंह, उप सचिव, क्षेत्रीय कार्यालय गोरखपुर  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें