ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशकेंद्र ने यूपी में 'सौभाग्य योजना' के लिए 11000 करोड़ की दी मंजूरी

केंद्र ने यूपी में 'सौभाग्य योजना' के लिए 11000 करोड़ की दी मंजूरी

यूपी में सौभाग्य योजना से घर-घर बिजली पहुंचाने के लिए 11 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे। राज्य सरकार के प्रस्ताव को केंद्र ने मंजूरी दे दी है। इससे अब 1.18 करोड़ कनेक्शन और बांटे जाने हैं। अब तक इस...

केंद्र ने यूपी में 'सौभाग्य योजना' के लिए 11000 करोड़ की दी मंजूरी
लाइव हिन्दुस्तान टीम,लखनऊ Wed, 29 Aug 2018 10:34 PM
ऐप पर पढ़ें

यूपी में सौभाग्य योजना से घर-घर बिजली पहुंचाने के लिए 11 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे। राज्य सरकार के प्रस्ताव को केंद्र ने मंजूरी दे दी है। इससे अब 1.18 करोड़ कनेक्शन और बांटे जाने हैं। अब तक इस योजना में 27. 24 लाख कनेक्शन दिए जा चुके हैं जबकि अप्रैल 2017 से अब तक 48 लाख घरों तक बिजली पहुंचाई जा चुकी है।

प्रमुख सचिव ऊर्जा व यूपी पावर कारपोरेशन के अध्यक्ष आलोक कुमार ने बताया कि सौभाग्य योजना को राज्य सरकार ने वर्ष 2018 के अन्त तक पूरा करने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए मुख्य सचिव खुद सौभाग्य येाजना की गहन मानीटरिंग कर रहे हैं। हर सप्ताह जिलाधिकारियों एवं अधीक्षण अभियन्ताओं के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए योजना की प्रगति ली जा रही है। यह लक्ष्य पूरा होने तक यह चलता रहेगा। योजना में तेजी लाने के लिये अधीक्षण अभियन्ताओं को जिम्मेदार बनाया गया है। 

पिछले वर्ष 2017 में प्रतिमाह तीन लाख बिजली कनेक्शन दिए गए। जो इस वर्ष 2018 में बढ़कर अगस्त तक लगभग पांच लाख प्रतिमाह किए जा रहे हैं। सितम्बर में 11 लाख कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया है। प्रमुख सचिव ऊर्जा भी प्रतिदिन योजना की प्रगति की मानीटरिंग कर रहें हैं।

प्रमुख सचिव ने कहा कि इस समय 35 लाख परिवार ऐसे हैं जो बिना नियमित कनेक्शन के बिजली का उपयोग कर रहे हैं। इन घरों को भी मीटर के जरिए बिजली कनेक्शन देने का निर्देश दिया गया है। कुछ जगहों पर विरोध की सूचनाएं आ रही हैं। यदि लोगों ने अपने कनेक्शन नियमित नहीं कराए तो बिजली चोरी का मामला दर्ज कराया जाएगा। इसके लिए संबंधित जिलों के डीएम को निर्देश दिए गए हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें