DA Image
Monday, December 6, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेशतालिबान से डरकर भागे 11 अफगान नागरिक फर्जी आधार के साथ कैसे पहुंचे काठमांडू? एजेंसियां हैरान

तालिबान से डरकर भागे 11 अफगान नागरिक फर्जी आधार के साथ कैसे पहुंचे काठमांडू? एजेंसियां हैरान

हिन्‍दुस्‍तान टीम ,महराजगंज Ajay Singh
Tue, 26 Oct 2021 12:47 PM
तालिबान से डरकर भागे 11 अफगान नागरिक फर्जी आधार के साथ कैसे पहुंचे काठमांडू? एजेंसियां हैरान

अफगानिस्‍तान में तालिबान के सत्‍ता में आने के बाद वहां से डरकर भागे 11 अफगानी नागरिकों का सच क्‍या है? एक तरफ जब अफगानिस्‍तान में हर कोई बाहर निकलने के लिए तड़प रहा था, ये लोग वहां से भारत कैसे पहुंचे और फिर नेपाल में दाखिल होकर फर्जी आधार कार्ड के साथ काठमांडू में पकड़े जाने तक की कहानी की जांच में एजेंसियां जुट गई हैं। इस बीच नेपाल के काठमांडू स्थित सिनामंगल में गिरफ्तार सभी 11 अफगान नागरिक इमीग्रेशन के हवाले कर दिए गए हैं। 

नेपाल पुलिस के डीआईजी धीरज प्रताप सिंह ने मीडिया को इसकी जानकारी दी। उन्‍होंने बताया कि गिरफ्तार किए गए अफगानी नागरिकों को इमीग्रेशन एक्ट के तहत कार्रवाई के लिए विभाग को सौंपा गया है। उन्‍होंने बताया कि इन सभी 11 अफगान नागरिकों ने अवैध रूप से नेपाल में प्रवेश किया था। उनके खिलाफ आव्रजन अधिनियम के अनुसार कार्रवाई की जाएगी। सीआईबी ने अमानुल्लाह मोहम्मदी, अजमल सरीफी, अकम जजई, रोमल हॉटक, इस्नुल्लाह हस्सेमी, इमरान अली जादा, मोहम्मद जमराई सानिकजई, नाजीफा स्टानिकजई, मिस्बाह जैन स्टानिकजई, नुरुल हया स्टानिकजई, मोहम्मद रयान स्टानिकजई को गिरफ्तार किया है। 

गिरफ्तार अफगानियों ने नेपाल पुलिस को बताया कि अफगानिस्तान में तालिबान के सत्ता में आने के बाद ये लोग भाग गए थे और भारत के सोनौली के रास्ते नेपाल में प्रवेश किए थे। सीमा पर अफगान नागरिकों का इस तरह प्रवेश कर जाना दोनों देशों के सुरक्षा अधिकारियों की चूक मानी जा रही है। वह भी तब, जब कोविड प्रोटोकाल के तहत एक-एक शख्स की आईडी और कोविड रिपोर्ट चेक की जा रही है। इनके पकड़े जाने के बाद से नेपाली सुरक्षा कल से सक्रिय हो गई है। सीमा पर लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज को खंगाला जा रहा है। पता लगाने की कोशिश हो रही है किस दिन और कैसे इन अफगानी नागरिकों ने नेपाल सीमा में प्रवेश किया था। 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें