ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश10वीं और 12वीं पास युवा उठाएं सूर्यमित्र योजना का लाभ, झटपट मिलेगी नौकरी

10वीं और 12वीं पास युवा उठाएं सूर्यमित्र योजना का लाभ, झटपट मिलेगी नौकरी

योजना के तहत सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने के लिए सरकारी उपक्रमों को 1 रुपये प्रति एकड़ की दर से जमीन दी जाएगी। पांच साल में सौर ऊर्जा से 22 हजार मेगावाट बिजली उत्पादन का लक्ष्य रखा है।

10वीं और 12वीं पास युवा उठाएं सूर्यमित्र योजना का लाभ, झटपट मिलेगी नौकरी
Atul Guptaलाइव हिंदुस्तान,लखनऊWed, 30 Nov 2022 05:59 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

यूपी सरकार ने उत्तर प्रदेश नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी (UPNEDA) के मिलकर सूर्यमित्र कौशल विकास कार्यक्रम की शुरूआत की है जिसमें 25000 युवाओं को नौकरी मिलेगी। सूर्यमित्रों भर्ती की प्रक्रिया के तहत पहले 10000 लोगों को भर्ती की जाएगी। ये भर्तियां UPNEDA के अंतर्गत होंगी जिसमें ग्रुप बी, ग्रुप सी और मार्केटिंग के पदों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी। आवेदन करने के लिए आवेदकों के पास किसी भी विषय में स्नातक और स्नातकोत्तर डिग्री होनी चाहिए। सीनियर सेकेंडरी पास सर्टिफिकेट रखने वाले आवेदक भी कुछ पदों के लिए पात्र होंगे। 

आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की आयु न्यूनतम 18 वर्ष होनी चाहिए। सूर्यमित्र कौशल विकास कार्यक्रम लगातार 600 घंटे यानी 90 दिनों तक चलेगा। इस कार्यक्रम के दौरान सबकुछ फ्री होगा जिसमें प्रशिक्षण, भोजन और आवास भी शामिल है। प्रत्येक बैच के लिए कुल 30 उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

- 18 वर्ष से अधिक आयु के उम्मीदवार योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह योजना कौशल विकास कार्यक्रम भी प्रदान करेगी।
- स्नातक और स्नातकोत्तर इस योजना के लिए पात्र हैं। योजना के अनुसार कई पद के लिए उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी। 
- जिन छात्रों ने किसी भी क्षेत्र में विशेषज्ञता हासिल की है वो इस योजना के पात्र हैं।
- इस योजना के लिए किसी खास भाषा की जरूरत नहीं होगी। कोई भी व्यक्ति जिसने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या कॉलेज या संस्थान से किसी भी स्ट्रीम में 12वीं    कक्षा पास की है, इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है।

सूर्यमित्र योजना राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई है जिसमें केवल यूपी के नागरिक ही आवेदन कर सकते हैं। कई लोग जो प्राथमिक क्षेत्र या कृषि क्षेत्र से नहीं जुड़े हैं और नौकरी की समस्या का सामना कर रहे हैं उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा। योजना के तहत लगभग 25000 उम्मीदवारों को विभिन्न पदों पर नौकरी मिलेगी। जो नौकरी करने के योग्य हैं और न्यूनतम आवश्यक शिक्षा प्राप्त है, वे इस योजना में शामिल हो सकेंगे। योजना के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को इस योजना के तहत कौशल विकास कार्यक्रम लेना होगा।