ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशविदेशी फंडिंग में एसआईटी के रडार पर 108 मदरसे, पुख्ता सुराग मिले 

विदेशी फंडिंग में एसआईटी के रडार पर 108 मदरसे, पुख्ता सुराग मिले 

यूपी में एसआईटी की अब तक की जांच में ऐसे 108 मदरसों के बारे में जानकारी मिली है, जिन्हें विदेशों से फंडिंग की गई है। एसआईटी को कुछ पुख्ता सुराग मिले हैं।

विदेशी फंडिंग में एसआईटी के रडार पर 108 मदरसे, पुख्ता सुराग मिले 
Deep Pandeyहिन्दुस्तान,लखनऊWed, 06 Dec 2023 06:31 AM
ऐप पर पढ़ें

दीनी तालीम के लिए प्रदेश के मदरसों को मिले विदेशी चंदे के दुरुपयोग की जांच के लिए गठित एसआईटी को कुछ पुख्ता सुराग मिले हैं। एसआईटी की अब तक की जांच में ऐसे 108 मदरसों के बारे में जानकारी मिली है, जिन्हें विदेशों से फंडिंग की गई है। अब इन मदरसों से उनकी आय-व्यय और बैंक खातों का ब्योरा मांगा गया है।

एडीजी एटीएस मोहित अग्रवाल की अध्यक्षता में गठित एसआईटी ने विदेशी फंडिंग का पता लगाने के लिए 24 हजार मदरसों की जांच शुरू की थी। सूत्रों के अनुसार लगभग पांच हजार मदरसों की जांच के बाद 108 मदरसों में खाड़ी देशों से फंडिंग किए जाने की पुष्टि हुई है। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि इस फंडिंग का इस्तेमाल शिक्षा के मद में किया गया है या नहीं? पता लगाया जा रहा है कि इस फंडिंग का इस्तेमाल देशविरोधी कार्यों में तो नहीं किया गया है? पता चला है कि मदरसों में दीनी तालीम के लिए खाड़ी देशों से लगभग 150 करोड़ रुपये भेजे गए हैं। 

अनुदानित-मान्यता प्राप्त मदरसों की जांच टली

यूपी के अनुदानित व मान्यता प्राप्त मदरसों की जांच फिलहाल नहीं होगी। यह बात मंगलवार को यूपी मदरसा शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डा. इफ्तिखार अहमद जावेद और अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री धर्मपाल सिंह के बीच हुई वार्ता में तय हुई। विभाग ने मदरसों की जांच के लिए कमेटी गठित कर जांच की प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी की थी।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें