ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशढाई हजार खातों में पहुंचे 10 हजार रुपये, जानें क्या है पूरा मामला

ढाई हजार खातों में पहुंचे 10 हजार रुपये, जानें क्या है पूरा मामला

मुरादाबाद शहर से तीस किलोमीटर दूर भोजपुर में स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा के बिजनेस कॉरिस्पॉडेंट (बीसी) सेंटर से जुड़े प्रधानमंत्री जनधन खातों में शुक्रवार को अचानक 10700 रुपये आ गए। इसकी जानकारी होते ही एक...

symbolic image
1/ 2symbolic image
प्रधानमंत्री जन धन योजना (प्रतीकात्मक तस्वीर)
2/ 2प्रधानमंत्री जन धन योजना (प्रतीकात्मक तस्वीर)
भोजपुर मुरादाबाद। हिन्दुस्तान टीमSat, 30 Mar 2019 10:35 AM
ऐप पर पढ़ें

मुरादाबाद शहर से तीस किलोमीटर दूर भोजपुर में स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा के बिजनेस कॉरिस्पॉडेंट (बीसी) सेंटर से जुड़े प्रधानमंत्री जनधन खातों में शुक्रवार को अचानक 10700 रुपये आ गए। इसकी जानकारी होते ही एक ओर बैंक अफसरों में खलबली मच गई तो दूसरी ओर बड़ी संख्या में लोग पैसे निकलवाने सेंटर पहुंच गए। लगातार भीड़ बढ़ने पर कर्मचारी सेंटर बंद करके खिसक गए। बैंक ने खाताधारकों के भुगतान पर तत्काल रोक लगाकर जांच शुरू कर दी है। डीएम ने भी बैंक से इस बारे में जानकारी मांगी है।

दोपहर बाद भोजपुर के बीसी सेंटर से जुड़े किसी खाताधारक के जनधन खाते में 10700 रुपये आने की जानकारी होने के बाद यह खबर अचानक फैली की जनधन खातों में पैसे आए हैं। फिर क्या था देखते ही देखते बड़ी संख्या में लोग पैसे निकालने और पूछताछ करने सेंटर पहुंच गए। कुछ लोगों ने पैसे निकाले भी, लेकिन लोगों की भीड़ बढ़ती देख कर्मचारी बैंक का बिजनेस कॉरिसपांडेंट सेंटर बंद करके खिसक गए। इस पर वहां जुटे लोगों ने हंगामा कर दिया। दर्जनों खाताधारक बैंक ऑफ बड़ौदा की अमरोहा गेट ब्रांच पर पहुंच गए। भोजपुर बीसी सेंटर के खाताधारक इसी शाखा के हैं। खाताधारकों की पासबुक अपडेट कराने पर अधिकतर ग्राहकों के खाते में रकम की इंट्री पाई गई। बैंक के मुताबिक रकम अल्पसंख्यक विभाग से एनईएफटी के जरिए ट्रांसफर की गई है। बैंक ने भोजपुर स्थित बिजनेस कारिसपांडेंट सेंटर के संचालक मोहम्मद दानिश को डीकोड करके तत्काल लेनदेन पर रोक लगा दी। जनधन खातों से अन्य लेनदेन पर भी रोक लगा दी गई है।

नए खातों में रुका रहेगा पेमेंट

हेमा अधिकारी, ब्रांच मैनेजर, बैंक ऑफ बड़ौदा, अमरोहा गेट के अनुसार, बिजनेस कॉरिसपांडेंट ने जनधन योजना के जो खाते  हाल ही में खुलवाए हैं उनमें केवाईसी से जुड़े अभिलेखों का सत्यापन कराया जाएगा। तब तक, खातों को संदिग्ध मानते हुए खाताधारकों को पेमेंट नहीं होगा।

ढाई हजार से ज्यादा खातों में पहुंची रकम!

जनधन खातों में इतनी बड़ी रकम पहुंचने की खबर से खाताधारकों में खुशी की लहर दौड़ गई, जबकि बैंक में हड़कंप मच गया। पचास से ज्यादा खाताधारक बैंक ऑफ बड़ौदा की अमरोहा गेट ब्रांच पर पहुंचे। बड़ी संख्या में खाताधारकों के खाते में 10700 रुपए पहुंचे। बैंक अफसरों का अनुमान है कि ढाई हजार से ज्यादा ग्राहकों के खाते में इतनी रकम पहुंची है।

मुझे अभी तक इसकी जानकारी नहीं है। वैसे ऐसा नहीं हो सकता कि अचानक किसी के खाते में कहीं से रकम आ जाए। यह रकम जरूर किसी विभाग अथवा योजना के तहत किसी मद में आई होगी। जानकारी करवाई जाएगी। आखिर मामला क्या है। 
राकेश कुमार सिंह, डीएम मुरादाबाद
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें