ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश1 लाख 37 हजार सेलरी, रहना-खाना फ्री, इजराइल के लिए यूपी के श्रमिकों को फिर आवेदन और चयन का मौका

1 लाख 37 हजार सेलरी, रहना-खाना फ्री, इजराइल के लिए यूपी के श्रमिकों को फिर आवेदन और चयन का मौका

शानदार पैकेज पर इजराइल जाने के लिए एक बार फिर श्रमिकों को मौका दिया जा रहा है। इसके लिए किसी भी श्रम कार्यालय में 24  फरवरी तक पंजीकरण कराना होगा। शासन से इसका निर्देश जारी हुआ है।

1 लाख 37 हजार सेलरी, रहना-खाना फ्री, इजराइल के लिए यूपी के श्रमिकों को फिर आवेदन और चयन का मौका
Yogesh Yadavलाइव हिन्दुस्तान,वाराणसीWed, 21 Feb 2024 09:22 PM
ऐप पर पढ़ें

इजराइल में नौकरी के लिए फिर से यूपी के श्रमिकों को मौका मिल रहा है। इसके लिए आवेदन मांगे गए हैं। 24 फरवरी तक आवेदन किया जा सकता है। इन श्रमिकों को इजराइल में 1 लाख 37 हजार सेलरी के साथ रहना-खाना दोनों फ्री मिलेगा। इस बारे में शासन की ओर से सभी जिलों में निर्देश भेजा गया है। जो श्रमिक इजराइल जाना चाहते हैं अपने-अपने जिले के श्रम कार्यालय से सम्पर्क करके 24 फरवरी से पहले पंजीकरण करा सकते हैं। पंजीकरण कराने वालों को फरवरी के अंतिम हफ्ते में आईटीआई परिसर अलीगंज लखनऊ में आयोजित होने वाले दक्षता परीक्षण में शामिल होने का अवसर मिल सकेगा। हालांकि पिछली बार दक्षता परीक्षण दे चुके श्रमिकों को फिर से अवसर नहीं दिया जाएगा। 

4100 श्रमिकों का हुआ था चयन
23 से 30 जनवरी के बीच आईटीआई परिसर अलीगंज लखनऊ में इजराइल जाने के लिए इच्छुक श्रमिकों का दक्षता परीक्षण आयोजित किया गया था। पिछले महीने यूपी से 4100 कुशल श्रमिकों का चयन इजराइल के लिए किया गया था। इन श्रमिकों में वेल्डिंग, टाइल्स, राजगिरी, बढ़ई आदि पर परखने के बाद चुना गया था। एक सप्ताह चले भर्ती अभियान के बाद 15 सदस्यीय इज़राइली टीम ने इनका चयन किया था।

इज़राइल-हमास के बीच चल रहे संघर्ष के बाद बड़ी संख्या में फिलिस्तीनियों के वर्क परमिट रद्द कर दिए गए हैं। इससे श्रमिकों की कमी हो गई है। इसी को देखते हुए इज़राइली टीम विभिन्न निर्माण कार्यों के लिए कुशल श्रमिकों को खोज रही है। इसी के तहत कुशल श्रमिकों का चयन किया जा रहा है। 

अधिकारियों का कहना है कि पहले भी यहां से कामगार इजराइल जाते थे, लेकिन एजेंटों के जरिए। कई बार उन्हें धोखा दिया गया। पहली बार दो देशों की सरकारें निष्पक्ष तरीके से इनकी भर्ती कर रही हैं। इज़रायली सरकार द्वारा दिया जाने वाला वेतन पैकेज और प्रोत्साहन लुभाने वाले हैं। श्रमिक भी बड़ी संख्या में जाने के लिए आतुर दिखाई दे रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें