DA Image
8 अप्रैल, 2020|10:54|IST

अगली स्टोरी

यूपी : सोनभद्र में सोने के साथ यूरेनियम के भी भंडार, टीमें कर रहीं खोज

सोनभद्र में सोने के भंडार के साथ ही यूरेनियम के भंडार भी हैं। जिले में यूरेनियम की खोज कर रही परमाणु ऊर्जा विभाग हैदराबादर की टीम ने जनपद के म्योरपुर ब्लाक के कुदरी गांव में यूरेनियम होने की संभावना व्यक्त की है। केंद्र और राज्य सरकार की एजेंसियां दिन रात पसीना बहा रही हैं। 2012 में जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा सोने की खोज के बाद अब परमाणु ऊर्जा विभाग हैदराबाद की टीम भी पिछले डेढ़ माह से म्योरपुर हवाई पट्टी से हेलीकाप्टर द्वारा एरो जेनेटिक सिस्टम के माध्यम से सबसे महंगी धातु यूरेनियम की खोज कर रही है। 

हवाई  पट्टी के कर्मचारी एनएम अंसारी ने बताया कि हवाई पट्टी से उड़ान भरने के लिए 30 अप्रैल तक की अनुमति ली गई है। बताया जा रहा है कि म्योरपुर ब्लॉक के कुदरी लीलासी के बीच यूरेनियम का भंडार है। इसके लिए जीएसआई के वैज्ञानिकों ने तीन स्थानों पर खुदाई भी की है। बीएचयू के भूवैज्ञानिक डॉ वैभव श्रीवास्तव ने बताया कि इसके अलावा भी म्योरपुर के आसपास की पहाड़ियों में यूरेनियम होने की संभावना है।

यहां तीन किलोमीटर परिक्षेत्र में यूरेनियम को लेकर बात सामने आयी है। ब्लॉक मुख्यालय से 5 किमी दूर भुकु पहाड़ी पर ग्रेनाइड होने के पुष्टि के बाद वहां खुदाई भी शुरू हो गयी है। यहां भी कई तह में उच्च क्वालिटी ग्रेनाइट होने की बात कही जा रही है। सब कुछ ठीक रहा तो अगले वर्ष यहां भी खुदाई की प्रक्रिया शुरू होने की संभावना है।खान अधिकारी केके राय के अनुसार यूरेनियम की खोज परमाणु ऊर्जा विभाग हैदराबाद की टीम कर रही है। 

अकूत खजानों से भरा है सोन पहाड़ी, जहां मिला सोने का भंडार 
महुली के दुद्धी तहसील क्षेत्र में स्थित महुली के पोलवा तथा डेवढ़ी गांव में स्थित सोन पहाड़ी का इतिहास सदियों पुराना है। यहां पर कभी राजा बरियार शाह का किला हुआ करता था। किला के दोनों तरफ शिव पहाड़ी तथा सोन पहाड़ी स्थित है, जहाँ पर कहा जाता है कि राजा के किले से लेकर दोनों पहाड़ियों में अकूत सोना चांदी समेत अन्य अष्ट धातु के खजाने छिपे हुए हैं। मान्यता है की झारखंड राज्य के नगर ऊंटारी में 32 मन सोने की बंशीधर की मूर्ति भी इसी सोन पहाड़ी से निकली हुई है। महुली के पास पोलवा तथा डेवढ़ी गांव में स्थित राजा बरियार शाह के खंडहर व खेतों में तब्दील हो चुके भूमि पर महुली निवासी एक किसान को लगभग दस वर्ष पहले हल चलाने के दौरान सोना, चांदी तथा अष्ट धातु के करोड़ों का खजाना मिला था। विंण्ढमगंज पुलिस और तहसील प्रशासन ने किसान से खजाना ले लिया था।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Uranium reserves with gold in Sonbhadra teams are searching