ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश सोनभद्रयूपी बोर्ड : 2626 परीक्षार्थियों ने छोड़ दी परीक्षा

यूपी बोर्ड : 2626 परीक्षार्थियों ने छोड़ दी परीक्षा

यूपी बोर्ड परीक्षा में गुरुवार को हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की दोनों पालियों में हुई परीक्षा में 2626 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। दोनों पालियों में कुल 29326 परीक्षार्थी पंजीकृत थे, जिसमें 26710...

यूपी बोर्ड : 2626 परीक्षार्थियों ने छोड़ दी परीक्षा
हिन्दुस्तान टीम,सोनभद्रThu, 27 Feb 2020 11:33 PM
ऐप पर पढ़ें

यूपी बोर्ड परीक्षा में गुरुवार को हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की दोनों पालियों में हुई परीक्षा में 2626 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। दोनों पालियों में कुल 29326 परीक्षार्थी पंजीकृत थे, जिसमें 26710 परीक्षार्थी उपस्थित हुए। गुरुवार को दोनों पालियों में हाईस्कूल के दो तथा इंटरमीडिएट के आठ विषयों की परीक्षा हुई। नकल विहीन परीक्षा को लेकर संयुक्त शिक्षा निदेशक मिर्जापुर मंडल कामता प्रसाद ने कई केन्द्रों का निरीक्षण भी किया। इस दौरान सुरक्षा के व्यापक इंतजाम रहे।

यूपी बोर्ड परीक्षा के तहत गुरुवार को प्रथम पाली में हाईस्कूल सामान्य विज्ञान की परीक्षा में 27946 परीक्षार्थी, पंजीकृत थे, जिसमें 25399 उपस्थित हुए तथा 2548 ने परीक्षा छोड़ दी। प्रथम पाली में ही इंटरमीडिएट फल एवं खाद्य संरक्षण में पंजीकृत 53 परीक्षार्थियों में 52 उपस्थित हुए, जबकि एक अनुपस्थित रहा। रंगीन फोटोग्राफी में पंजीकृत 34 में सभी उपस्थित रहे। रेडिया एवं रंगीन टेलीविजन की परीक्षा में 87 पंजीकृत परीक्षार्थियों में 85 उपस्थित हुए तथा दो ने परीक्षा छोड़ दी। आटो मोबाइल्स में 35 पंजीकृत में 34 उपस्थित हुए तथा एक अनुपस्थित रहा। आशुलिपिक एवं टंकड की परीक्षा में 15 पंजीकृत में 14 उपस्थित हुए, जबकि एक ने परीक्षा छोड़ दी। दूसरी पाली में हाईस्कूल कृषि में 146 पंजीकृत परीक्षार्थियों में 122 उपस्थित हुए तथा 24 अनुपस्थित रहे। इंटरमीडिएट अधिकोषण तत्व की परीक्षा में पंजीकृत 819 में 787 उपस्थित हुए तथा 32 ने परीक्षा छोड़ दी। कृषि एवं जन्तु विज्ञान में 77 पंजीकृत में 72 उपस्थित हुए तथा पांच अनुपस्थित रहे। वहीं इंटर कृषि एवं भौतिक जलवायु विज्ञान में 123 पंजीकृत परीक्षार्थियों में 111 उपस्थित हुए तथा 12 ने परीक्षा छोड़ दी।

जेडी ने कई परीक्षा केन्द्रों का किया निरीक्षण

दुद्धी। संयुक्त शिक्षा निदेशक मिर्जापुर मंडल कामताराम पाल ने गुरुवार को सुबह की पाली में कई परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने सुबह की हाईस्कूल की सामाजिक विज्ञान तथा इंटरमीडिएट के टीवी मोबाइल पेपर के दौरान परीक्षा केंद्रों पर आ धमके। उन्होंने सबसे पहले राजकीय बालिका इंटर कॉलेज के परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। सुबह 8:15 पर आए और करीब 9:30 बजे तक परीक्षा केंद्रों का सघन निरीक्षण किया। राजकीय इंटर कॉलेज में बने परीक्षा केंद्रों का भी निरीक्षण किया। इस मौके पर संयुक्त शिक्षा निदेशक के साथ डीडीआर, जिला विद्यालय निरीक्षक के अलावा कई कर्मचारी मौजूद रहे।

परीक्षा में गड़बड़ी की दें तत्काल सूचना

गोविन्दपुर। म्योरपुर कस्बे में स्थित बिड़ला विधा मन्दिर इण्टर कालेज में चल रही बोर्ड की परीक्षा का जायजा लेने पहुचे थानाध्यक्ष म्योरपुर रमेश चन्द्र ने सभी कक्षों का गुरुवार को निरीक्षण किया। कक्ष निरीक्षकों एवं केंद्र व्यवस्थापक को पूरी सुचिता के साथ परीक्षा सम्पन्न कराने को कहा। थानाध्यक्ष ने हाईस्कूल के सामाजिक विज्ञान की परीक्षा के दौरान केंद्र का औचक निरीक्षण कर नकल विहीन परीक्षा के लिए किए गए उपायों को परखा तथा परीक्षार्थियों को निश्चिन्त हो परीक्षा देने आपस में बात न करने की हिदायत दी। विद्यालय में लगे सीसी कैमरे कार्य कर रहे है यह भी देखा। उन्होंने केंद्र ब्योस्थापक दयाशंकर विश्वकर्मा एवं अतरिक्त केंद्र ब्योस्थापक डॉ. अरविन्द्र कुँवर से जानकारियां ली तथा कहा कि किसी प्रकार की गड़बड़ी समझ मे आते ही तत्काल सूचना दें। किसी प्रकार की अराजकता उत्पन्न करने वालों की भी जानकारी दें। उन्होंने परीक्षा केंद्र के आस पास लोगों को एकत्र न होने की भी हिदायत दी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें