ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश सोनभद्रसोनांचल-ऊर्जांचल में ईदके जश्न में घुली सेवाईंयों की मिठास

सोनांचल-ऊर्जांचल में ईदके जश्न में घुली सेवाईंयों की मिठास

नमाजियों ने मुल्क और समाज के सलामती की दुआ की

सोनांचल-ऊर्जांचल में ईदके जश्न में घुली सेवाईंयों की मिठास
हिन्दुस्तान टीम,सोनभद्रWed, 05 Jun 2019 09:30 PM
ऐप पर पढ़ें

जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में बुधवार को ईद उल फितर की नमाज अकीदत और पाकिजगी और एहतराम के साथ अदा की गई। नमाज अदा कर नमाजियों ने मुल्क और समाज के सलामती की दुआ की। हिन्दू-मुस्लिमों ने एक-दूसरे से गले मिलकर ईद की बधाई दी।

राबर्ट्सगंज नगर के ईदगाह के मैदान पर ईद उल फिरत की नमाज सुबह 8.15 बजे जामा मस्जिद के इमाम मौलाना अबू नसर कादरी साहब ने पढ़ाई। मौलाना साहब ने तकरीर करते हुए कहा कि अल्लाह ताला के जो नेक बन्दों ने रमजान शरीफ का कद्र किया रोजा और नमाज में रहा। अल्लाह ताला अपने बन्दों की बन्दगी देख कर खुश होता है। उन्होंने कहा कि किसी का पड़ोसी भूखा रहे और वह खुद भर पेट खाए तो वह मोमिन नहीं। रहमत का महीना रमजान बीतने के बाद ईद के चॉद का दीदार होते ही मुस्लिम समाज के लोगों में खुशियों की बहार आ जाती है। ईद इस्लामी हमदर्दो-भाईचारा और गमस्वारी का त्योहार है। मुहब्बत और आपसी भाईचारा ही बेहतरीन समाज की पहचान है। प्यारे कादरी ने ईद के नमाज के बाद कहा कि ईद अपने साथ बेपनाह मुहब्बत और खुशियों का पैगाम लेकर आती है। त्योहार किसी भी मजहब का हो उस दिन खुशी ही मनाई जाती है। ईद पर भी ऐसा होता है। लेकिन इस त्योहार की अपनी कुछ अलग पहचान है। यह दुनिया का अकेला त्योहार है जिस पर किसी तरह का कोई भी आयोजन नहीं होता। इसमें न सांस्कृतिक कार्यक्रम, न जलसा जुलूस सिर्फ सुबह ईदगाह में जाकर नमाज अदा करना। एक-दूसरे से गले मिलकर ईद की मुबारकबाद देना और सेवईं खाना खिलाना। बावजूद इसके ईद अपने साथ इतनी सारी खुशियों का पैगाम लाती है कि इसके आने का इन्तजार न सिर्फ बच्चों को बल्कि बड़ों को भी बेसब्री से रहता है। ईदगाह पर नमाज पढ़ने की व्यवस्था सदर मुस्ताक खॉ ने कराया। जामा मस्जिद में नमाज 8.45 बजे मौलाना इमाम खुर्शीद आलम साहब और नई बस्ती मस्जिद में 8.45 बजे मौलाना इमाम मुजफ्फर हुसैन साहब ने नमाज पढ़ाया। पुलिस अधीक्षक सलमान ताज पाटिल, एसडीएम सदर-यमुना धर चौहान, सीओ अभिषेक सिंह, कोतवाल नवीन कुमार तिवारी, ईओ प्रदीप गिरि, पूर्व विधायक सदर अविनाश कुशवाहा, पूर्व विधायक घोरावल रमेश दुबे, सपा जिलाध्यक्ष विजय यादव, पूर्व नपा अध्यक्ष-कृष्ण मुरारी गुप्ता, हिदायत उल्ला खॉ, अविनाश शुक्ला, सदर मुस्ताक खॉ ने नमाजियों को ईद की बधाई दी। नमाज की व्यवस्था में मुख्य रूप से अजहर खॉ, एजाज कादरी प्यारे भाई, जाफर हुसैन, हिदायत उल्ला खॉ, लल्लू भाई आदि लोग लगे रहे। नमाज के समय शासन-प्रशासन सक्रिय रहा और जिले के आला अधिकारी मौजूद रहे। सांगोबांध प्रतिनिधि के अनुसार, पोखरा गांव मे बुधवार की सुबह रमजान की नमाज अदा कर महापर्व के ईद मिलन समारोह में गले मिल हिन्दू मुस्लिम भाइयों ने एक दूसरे को ईद की बधाई दी। इस अवसर पर मोबिन खान कमेटी पोखरा की ओर से ईद मिलन समारोह का आयोजन किया गया। इसमें हिन्दू मुस्लिम सम्प्रदाय के लोगों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। सभी ने सौहार्द पूर्वक गले मिल ईद पर्व की बधाई एक दूसरे को दी। कमेटी की ओर से आगत अतिथिओं के आत्मीय सम्मान में मुनीर खान, जुमेद खान, सलीम खान, कमालुद्दीन, अमीर खान, किस्मत अली डटे रहे। इस दौरान लजीज व्यंजन की व्यवस्था की गई थी।

बीजपुर प्रतिनिधि के अनुसार, मुस्लिम समुदाय का पवित्र त्योहार ईद उल फितर क्षेत्र में धूमधाम एवं हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। शांतिनगर परियोजना परिसर, खम्हरिया, राजो स्थित मस्जिदों पर मुस्लिम समुदाय के लोग ईद की नमाज अदा करने पहुंचे। उसके बाद एक दूसरे के गले मिल ईद की मुबारकबाद दी। साथ ही सेवईं एवं तरह-तरह के व्यंजन खिलाये गए। बीजपुर बाजार में गुलशन रजा कमेटी की और से ईद मिलन समारोह का विशाल आयोजन धूमधाम से किया गया। इसमें एक दूसरे के लगे मिल कर लोगों ने बधाइयां देते हुए नजर आए। इस मौके पर सलीम बाबा, नसीम अख्तर, इमरोज अफरोज़ ,हाजी खलील हाजि सरिफ, सलीम खान, मिरहान, मंसुर, निजाम कुरैशी, तौफीक कुरैशी,अफसर मास्टर मुमजाज कुरैशी रियाजुदीन अंसारी अजमत अंसारी, सोकत, इस्तियाक कुरैशी आदि उपस्थित रहे।

विण्ढमगंज प्रतिनिधि के अनुसार, स्थानीय इलाके में स्थित जामा मस्जिद पर सुबह अंजुमन इस्लामिया कमेटी के सदर सुहेल खान के नेतृत्व में ईद के पावन त्यौहार पर ईद की नमाज पढ़ी गई। नमाज मौलाना रुस्तम ने पढ़ाया। नमाज अदा करने के बाद लोग एक दूसरे को ईद की हार्दिक बधाई देकर गले मिले। सदर ने कहा कि ईद हम लोगों के मजहब में खुशी का त्यौहार है। ईद के नमाज के दौरान मस्जिद के पास विण्ढमगंज की स्थानीय पुलिस मौजूद रही।

ईद-उल फितर का पर्व उल्लास पूर्वक मनाया गया

घोरावल। तहसील क्षेत्र के नगरीय एवं ग्रामीण अंचलों में ईद उल फितर का पर्व परंपरा एवं उल्लास पूर्वक मनाया गया। एक माह के रमजान के महीने में रोजा रखने के बाद मंगलवार की शाम चांद दिखने के बाद मुस्लिम में खुशी ब्यक्त किया गया। बुधवार की सुबह ईदगाह मे सैकड़ों मुस्लिम बंधुओं ने ईद की नमाज अता किया तथा जकात देकर एक दूसरे के गले मिल कर ईद की मुबारकबाद दी। ईदगाह में ईद का नमाज मुफित अरशद ने पढ़ाया तथा शांति एवं अमन का पैगाम दिया। नूरी मस्जिद में ईद का नमाज मौलाना सादिक रजा ने पढ़ाया। उक्त अवसर पर अपर जिलाधिकारी योगेन्द्र सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक ओपी सिंह, उपजिलाधिकारी विजय प्रकाश तिवारी, कोतवाली प्रभारी निरीक्षक शिवकुमार मिश्रा, अधिशासी अधिकारी चैतन्य कुमार तिवारी, नगर पंचायत अध्यक्ष राजेश कुमार, चौकी प्रभारी मो. अरशद खान मौजूद रहे।

आपसी भाई चारा के साथ मनाया गया ईद का त्यौहार

ओबरा। नगर में ईद उल फितर का पर्व बुधवार को बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। सुबह नगर के भलुआ टोला स्थित ईदगाह में साढ़े आठ बजे भारी संख्या में मौजूद मुस्लिम बंधुओं को हाफिज कारी मौलाना मुहम्मद असलम ने ईद की नमाज अदा कराई। ईद की नमाज के बाद लोग एक दूसरे से गले मिलकर बधाई भी दी। इस दौरान क्षेत्राधिकारी ओबरा डा.केजी सिंह के नेतृत्त्व में थाना प्रभारी विजय प्रताप सिंह ने पुलिस के जवानों के साथ भारी संख्या में पीएसी के जवानों के साथ सुरक्षा व्यवस्था में मौजूद रहे। ईद के नमाजियों के लिए नगर पंचायत एवं समाजिक कार्यकर्ता रमेश सिंह यादव द्वारा जलपान की व्यवस्था की गई। इसके पहले सुबह में ही नगर पंचायत के सफाई कर्मियों ने पूरे रास्ते की साफ सफाई करने के साथ ही ईदगाह की धुलाई कराई। इस दौरान नगर पंचायत अध्यक्ष प्राणमति देवी, रमेश सिंह यादव, संजय वैसवार आदि ने भी मौके पर पहुंचकर मुस्लिम बंधुओं को ईद की बधाई दी। ईदगाह के अलावा नगर में मिल्लत नगर मस्जिद, नूरी मस्जिद और जामा मस्जिद पर भी ईद की नमाज अदा की गई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें