ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश सोनभद्रतापमान में बढ़ोतरी से मिली कुछ राहत, गलन बरकार

तापमान में बढ़ोतरी से मिली कुछ राहत, गलन बरकार

सोनभद्र। प्रमुख संवाददाता जिले में चल रही शीत लहर और लगातार गिरते पारे से...

तापमान में बढ़ोतरी से मिली कुछ राहत, गलन बरकार
हिन्दुस्तान टीम,सोनभद्रSun, 17 Jan 2021 11:31 PM
ऐप पर पढ़ें

सोनभद्र। प्रमुख संवाददाता

जिले में चल रही शीत लहर और लगातार गिरते पारे से रविवार को कुछ राहत मिली। हालांकि, सुबह छाए कोहरे और तेज हवाओं के कारण गलन बरकरार रही। दिन में निकली हल्की धूप भी बर्फीली हवाओं के कारण कोई खास असरदार नहीं रही। शाम होते ही शीत लहर के कारण लोग घरों में दुबक गए।

शनिवार की बनस्तप रविवार को न्यूनतम और अधिकतम तापमान में शनिवार के मुकाबले दो डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी रही। शनिवार को जहां न्यूनतम तापमान 2.6 डिग्री सेल्सियस रहा तो वहीं रविवार को यह 4.6 डिग्री सेल्सियस रहा। अधिकतम तापमान रविवार को 22 डिग्री रहा, जो कि शनिवार को 20.6 डिग्री सेल्सिय था। रविवार को तामपान में बढ़ोतरी तो हुई, लेकिन शनिवार की देर रात से लेकर रविवार की सुबह नौ बजे तक छाए कोहरे के कारण ठण्ड बनी रही। हालांकि दोपहर तक धूप निकल आई थी, लेकिन तेज हवाओं के कारण धूप का ज्यादा असर नहीं रहा। मौसम विभाग के अनुसार पिछले कुछ दिनों से चल रही तेज बर्फीली हवाओं के कारण ही गलन बरकार है। रविवार की सुबह भी लगभग 13 किमी प्रति घण्टे की रफ्तार से हवाएं चलती रहीं। पिछले कुछ दिनों से बर्फीली हवाओं की रफ्तार से आठ से 13 किमी प्रति घण्टे होने के कारण शाम होते-होते गलन में इजाफा हो जाता है। आने वाले दिनों में मौसम तो साफ रहने की उम्मीद है। लेकिन, तेज हवाओं के कारण सुबह और रात को ठण्ड का खास असर रहेगा।

कोहरे के कारण फसलों पर असर

सोनभद्र। कुछ दिनों से ग्रामीण क्षेत्रों में पड़ रहे कोहरे और तेज हवाओं के कारण दलहन और तिलहन की फसलों पर असर पड़ रहा है। दिन में तेज धूप न निकलने के कारण अरहर और सरसों की फसल ज्यादा प्रभावित हो रही। यदि ऐसा ही रहा तो आने वाले दिनों में अरहर और सरसों की फसलें खराब हो जाएंगी। पाला और कोहरा के कारण करमा क्षेत्र में सरसों की फसल पर मोहा कीट लगने लगे हैं, जिसके कारण उनके खराब होने की आशंका बन रही है। किसान रामपति ने बताया कि सरसों और अरहर में अच्छे दाने पड़े, इसके लिए अब अच्छी धूप की आवश्यकता है। लेकिन, इन दिनों सुबह से ही घना कोहरा हो जा रहा है, जिसके कारण किसान अपनी फसल को लेकर चिंतित हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें