ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश सोनभद्रएसआईबी ने दो फर्मों पर की छापेमारी, मचा हड़कम्प

एसआईबी ने दो फर्मों पर की छापेमारी, मचा हड़कम्प

विशेष अनुसंधान शाखा वाणिज्यकर मिर्जापुर की टीम ने बुधवार की शाम को डाला में दो फर्मों में छापेमारी की। ज्वाइंट कमिश्नर ओपी सिंह की अगुवाई में नौ सदस्यीय टीम ने दोनों फर्मो के गोदामों व स्टॉक तथा...

एसआईबी ने दो फर्मों पर की छापेमारी, मचा हड़कम्प
हिन्दुस्तान टीम,सोनभद्रThu, 28 Feb 2019 10:37 PM
ऐप पर पढ़ें

विशेष अनुसंधान शाखा वाणिज्यकर मिर्जापुर की टीम ने बुधवार की शाम को डाला में दो फर्मों में छापेमारी की। ज्वाइंट कमिश्नर ओपी सिंह की अगुवाई में नौ सदस्यीय टीम ने दोनों फर्मो के गोदामों व स्टॉक तथा पत्रावलियों की गहनता से जांच की। इसमें बड़े पैमाने पर करापवंचन अलग-अलग फर्मों पर पाया। छापेमारी के दौरान डाला में स्टोन क्रशर व्यवसायियों में हड़कंप की स्थिति बनी रही।

ज्वाइंट कमिश्नर ओपी सिंह ने बताया कि डाला में दो ऐसे फर्मों की जांच की गई, जिनके यहां बड़े पैमाने पर करापवंचन की शिकायत थी। उन्होंने बताया कि बारी डाला में अग्रवाल इंटर प्राइजेज पर छापेमारी में जो डॉक्यूमेंट मिले हैं उसमें करोड़ो रुपये का टर्नओवर किया गया है। इसमें 35 लाख का स्टॉक बिना लिखा पढ़ी में पाया गया। उक्त फर्म में स्टोन क्रशर के पार्ट खरीदकर बेचे जाते हैं और बनाकर भी बेचे जाते हैं। इनके यहां से एकाउंट बुक और छह तरह के ऐसे पर्चे सीज किये गए हैं, जिसमें बड़े पैमाने पर सेल किया गया है। उन्होंने बताया कि बिना लिखा पढ़ी में मौजूद स्टॉक पर फर्म के ओनर से पेनाल्टी और टैक्स के मद में 12 लाख 60 हजार रुपये का चेक लिया गया है। उनके यहां से सीज किये गए खाता बही और लूज पर्चो को जब्त करके चेक किया जा रहा है। प्रथम दृष्टया ऐसा प्रतीत होता है कि फर्म ने दो करोड़ से ऊपर की टर्नओवर छिपाया है, जांच जारी है। वही स्टोन क्रशर के व्यवसायी आरती स्टोन प्रोडक्ट डाला के यहां भी छापेमारी की गयी, जिन्होंने समाधान योजना में आवेदन किया था लेकिन एक तिमाही का रिटर्न देने के बाद शेष दो तिमाही का रिटर्न नही भरा है। फर्म ने प्रथम तिमाही में सिर्फ 11 हजार रुपये का सेल दिखाया है। प्राथमिक जांच में इनकी भी जांच की गई है। फर्म से डॉक्यूमेंट और कई तरह के लूज पर्चे सीज हुए है। मौके पर क्रशर बंद होने से स्टॉक तो कम पाया गया। लेकिन करोड़ो का बिजनेस किया है। फर्म की सीज किये गए पर्चो की गहनता से जांच चल रही है। जांच में डिप्टी कमिश्नर अखिलेश कुमार सिंह, असिस्टेन्ट कमिश्रर रमेश कुमार सिंह, असिस्टेन्ट कमिश्नर सिद्धार्थ सिंह, असिस्टेन्ट कमिश्नर धनंजय सिंह, असिस्टेन्ट कमिश्नर संजय सिंह, वाणिज्यकर अधिकारी प्रवीण पांडेय, सुरेश प्रसाद, रविकांत गौड़ आदि शामिल रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें