ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश सोनभद्रलौवा नदी में मजदूर लगाकर छाना जा रहा बालू

लौवा नदी में मजदूर लगाकर छाना जा रहा बालू

रेणुकूट वन प्रभाग के दुद्धी रेंज व कोतवाली क्षेत्र के दुद्धी रेलवे स्टेशन के पास विद्युत सबस्टेशन के बगल से नदी को ओर जाने वाली मार्ग इन दिनों खननकर्ताओं के लिए मुफीद बनी हुई है। विभागीय उदासीनता के...

लौवा नदी में मजदूर लगाकर छाना जा रहा बालू
हिन्दुस्तान टीम,सोनभद्रSun, 09 Feb 2020 12:03 AM
ऐप पर पढ़ें

रेणुकूट वन प्रभाग के दुद्धी रेंज व कोतवाली क्षेत्र के दुद्धी रेलवे स्टेशन के पास विद्युत सबस्टेशन के बगल से नदी को ओर जाने वाली मार्ग इन दिनों खननकर्ताओं के लिए मुफीद बनी हुई है। विभागीय उदासीनता के कारण अवैध खननकर्ताओं के हौसले बुलंद हैं।

रजखड़ गांव से गुजरी लौवा नदी इन दिनों अवैध खनन से गुलजार है। नदी के किनारों को खनकर नीचे से बालू छान कर निकाला जा रहा है। इस कार्य के लिए बकायदा मजदूर लगा दिए है जो नदी से बालू छानकर उसको ट्रैक्टरों की माध्यम से परिवहन कर अवैध धन उगाही कर रहें है। इस मामले को लेकर दुमहान व रजखड़ में अवैध खनन जारी शीर्षक के नाम से 25 जनवरी को हिंदुस्तान में खबर भी छपी जिसका अधिकारियों ने संज्ञान नहीं लिया, बल्कि खननकर्ताओं में कुछ दिन खबर से हड़कंप बना रहा। कुछ दिन कार्य को बंद कर वे फिर खनन कार्य में जुट गए है। पर्यावरण कार्यकर्ताओं का कहना है कि जिम्मेदारों का बयान सिर्फ अखबारों तक ही सिमट गया है। उन्होंने तहसील प्रशासन की खामोशी पर सवाल उठाते हुए कहा कि अधिकारी अपने एयरकंडीशन चेम्बर से निकलना ही नहीं चाहते। क्षेत्र के अमन, प्रमोद, सुग्रीव, जमुना, अवधेश ने जिलाधिकारी से उक्त प्रकरण में उच्च स्तरीय जांच का मांग किया है। साथ ही खननकर्ताओं को चिन्हित कर मुकदमा पंजीकृत कराये जाने का भी मांग किया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें