ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश सोनभद्रसोनभद्र रेलवे स्टेशन पर रैक प्वाइंट स्थापित

सोनभद्र रेलवे स्टेशन पर रैक प्वाइंट स्थापित

रेलवे स्टेशन सोनभद्र के रैक प्वाइंट के शुभारम्भ का दिन सोनभद्र जिले का ऐतिहासिक दिन है। अब जहां सोनभद्र के चावल गेहूं आदि अन्य प्रदेशों को भेजने की सहूलियत होगी, वही सोनभद्र जिले में मिर्जापुर की...

सोनभद्र रेलवे स्टेशन पर रैक प्वाइंट स्थापित
हिन्दुस्तान टीम,सोनभद्रMon, 01 Apr 2019 12:12 AM
ऐप पर पढ़ें

रेलवे स्टेशन सोनभद्र के रैक प्वाइंट के शुभारम्भ का दिन सोनभद्र जिले का ऐतिहासिक दिन है। अब जहां सोनभद्र के चावल गेहूं आदि अन्य प्रदेशों को भेजने की सहूलियत होगी, वही सोनभद्र जिले में मिर्जापुर की बजाय किसानों के लिए उर्वरक बीज आदि रेलवे स्टेशन सोनभद्र में उतरवाने की भी सुविधा होगी। जिलाधिकारी अंकित कुमार अग्रवाल ने रविवार को सोनभद्र रेलवे स्टेशन पर भारतीय रेल के इंजन नंबर 12822 डब्ल्यूडीजीए को हरी झंडी दिखाने के बाद उक्त बातें कहीं।

इस दौरान डीएम श्री अग्रवाल ने कहा कि सोनभद्र जिले में रेलवे स्टेशन में कही भी रैक प्वाइंट की व्यवस्था नहीं थी। अब सोनभद्र रेलवे स्टेशन पर रैक प्वाइंट की व्यवस्था हो गई है। सोनभद्र जिले के किसानों के लिए अब मिर्जापुर की बजाय सोनभद्र जिले में उर्वरक बीज आदि सीधे उतरेगा। इसी प्रकार से मूल्य समर्थन योजना के तहत गेहूं, चावल आदि को भारत के किसी भी क्षेत्र से मंगाया व भेजा सकता है। उन्होंने बताया कि रैक प्वाइंट स्थापित होने के पहले दिन मालगाड़ी 44 डिब्बों में मूल्य समर्थन योजना के दो हजार 812 मैट्रिक टन चावल को असम प्रदेश के सिलचर भेजने की व्यवस्था की गई। उन्होंने कहा कि इससे जहां मिर्जापुर से गाडियों से उर्वरक आदि के ट्रांसर्पोटिंग का खर्च बचेगा, वहीं स्थानीय नागरिकों को रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। इस मौके पर डिप्टी आरएमओ देवेन्द्र सिंह, स्टेशन अधीक्षक आरएम सारस्वत, रेलवे निरीक्षक आरएल मीना आदि मौजूद रहे।

रैक प्वाइंट को बनाएं सुगम

सोनभद्र। जिलाधिकारी अंकित कुमार अग्रवाल ने कहा कि रेल प्रशासन अनुमति प्राप्त कर रैक प्वाइंट को सुगम बनाएं। इससे रैक प्वाइंट के पास परिवहन के मद्देनजर वाहनों को आवागमन तथा खड़ा करने में सहूलियत मिल सके। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन से जो भी पत्राचार कराना हो समयबद्घ तरीके से कार्यवाही अमल में लायी जाय।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें