ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश सोनभद्रनिजी बिजलीघरों से रिकार्ड बिजली आपूर्ति

निजी बिजलीघरों से रिकार्ड बिजली आपूर्ति

प्रदेश के निजी बिजलीघरों की रिकार्ड बिजली आपूर्ति से चालू भीषण तापलहरी में बिजली किल्लत दूर की जा रही है । 420 मिलियन यूनिट रोजाना के पार पहुंच चुकी बिजली की औसत मांग को पूरा करने के लिये पहली बार...

निजी बिजलीघरों से रिकार्ड बिजली आपूर्ति
हिन्दुस्तान टीम,सोनभद्रSun, 26 May 2019 09:47 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रदेश के निजी बिजलीघरों की रिकार्ड बिजली आपूर्ति से चालू भीषण तापलहरी में बिजली किल्लत दूर की जा रही है । 420 मिलियन यूनिट रोजाना के पार पहुंच चुकी बिजली की औसत मांग को पूरा करने के लिये पहली बार बेहद महंगी बिजली होने के बावजूद निजी क्षेत्र की सभी इकाइयां उत्पादनरत करा दी गयी हैं। बीते 24 घंटो के दौरान इन निजी बिजलीघरों की 6810 मेगावाट क्षमता की सभी 22 इकाइयों से अब तक की सर्वाधिक109.452 मिलियन यूनिट बिजली सिस्टम कंट्राल ने ली जबकि इस दौरान सार्वजनिक क्षेत्र के उत्पादन निगम के 4510 मेगावाट की 16 इकाईयों से लगभग 87.5 मिलियन यूनिट ही बिजली ली गयी है। हालांकि 2630 मेगावाट का उत्पादन निगम का अनपरा बिजलीघर अभी भी प्रदेश को सर्वाधिक 54.3 मिलियन यूनिट बिजली देने वाला बिजलीघर साबित हुआ है।

सिस्टम कंट्रोल के मुताबिक बिजली की मांग में इजाफे को देखते हुए निजी बिजलीघरों की सभी इकाइयां चालू करवा दी गयी हैं। लैंको के अनपरा सी, बजाज के एलपीजीसीएल ललितपुर,प्रयागराज बारा,रिलायंस के रोजा और बीईपीएल की पहली बार सभी 22 इकाइयां चालू कराकर हालात सम्भाले जा रहे हैं। हालांकि दिन में प्रतिबन्धित आपूर्ति के समय मांग कम होने पर इन बिजलीघरों से थर्मल बैकिंग मेरिटआर्डर के आधार पर करवायी जा रही है।

ऐसे हुई 406 मिलियन यूनिट बिजली की आपूर्ति

प्रदेश के तापीय बिजलीघरों (निजी एवं उत्पादन निगम) से बीते 24 घंटो के दौरान लगभग 202.31 मिलियन यूनिट और सोलर से 4.68 मिलियन यूनिट, हाइड्रो से 12.27 मिलियन यूनिट बिजली ली गयी । केन्द्रीय बिजलीघरों से इस दौरान 179.67 मिलियन यूनिट बिजली की खरीद कर कुल 406 मिलियन यूनिट बिजली की आपूर्ति की गयी। लगभग 17 मिलियन यूनिट का प्रतिबन्ध आपूर्ति में लगाया गया इस दौरान पीक मांग को पूरा करने के लिये एसटीओए/पीएक्स से भी कुछ बिजली खरीदे जाने की जानकारी सिस्टम कंट्रोल ने दी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें