ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश सोनभद्रइलाज के लिए गुहार लगाती रही मां, मौत

इलाज के लिए गुहार लगाती रही मां, मौत

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र घोरावल में रविवार की रात एक मां अपने नवजात को सीने से लगाकर इलाज के लिए डॉक्टरों से गुहार लगाती रही। लेकिन, कोई डॉक्टर नहीं आया और नवजात की मौत हो गई। पिता ने डॉक्टरों की...

इलाज के लिए गुहार लगाती रही मां,  मौत
घोरावल (सोनभद्र)। हिन्दुस्तान संवादMon, 16 Oct 2017 09:06 PM
ऐप पर पढ़ें

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र घोरावल में रविवार की रात एक मां अपने नवजात को सीने से लगाकर इलाज के लिए डॉक्टरों से गुहार लगाती रही। लेकिन, कोई डॉक्टर नहीं आया और नवजात की मौत हो गई। पिता ने डॉक्टरों की लापरवाही के कारण नवजात की मौत होने का आरोप लगाया। लापरवाह स्वास्थ्य कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई किए जाने की मांग की। 

घोरावल सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में रविवार की रात लगभग 10 बजे शिवद्वार गांव निवासी 30 वर्षीय समीता पत्नी दिनेश को प्रसव हुआ। प्रसव के दौरान जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ थे। जन्म के बाद से ही बच्चा लगातार रो रहा था। काफी कोशिश के बाद भी चुप ही नहीं हो रहा था। दिनेश ने बताया कि इस पर बच्चे का उपचार सीएचसी अधीक्षक डॉक्टर गुरू प्रसाद ने किया। उन्होंने कुछ इंजेक्शन दिए और सेकाई करके वार्ड में वापस भेज दिया। रात लगभग दो बजे बच्चे की तबीयत बिगड़ने लगी। इस पर वह और उनकी पत्नी नवजात को सीने से लगाए अस्पताल परिसर में बने डॉक्टर आवास पहुंचे। काफी देर तक डॉक्टर के घर का दरवाजा खटखटाया। लेकिन, कोई जवाब नहीं मिला।

इस पर वह चिल्ला-चिल्ला कर डॉक्टर साहब को आवाज लगाने लगे कि कोई तो डॉक्टर उनकी आवाज सुन कर आएगा और उनके बच्चे का इलाज करेगा। लेकिन, कोई नहीं आया। थक हार कर वे अपनी पत्नी व नवजात को बाइक से ही लेकर रात में ही जिला चिकित्सालय पहुंचे। यहां पर डॉक्टरों ने जांच के बाद नवजात को मृत घोषित कर दिया। दिनेश ने इसकी जानकारी 100 नम्बर पर पुलिस को दी। उन्होंने आरोप लगाया कि इलाज के अभाव में उनके बच्चे की मौत हो गई। उन्होंने कहा कि घोरावल सीएचसी में इमरजेंसी ड़्यूटी में डॉक्टर का न होना आम बात हो गई है। यदि इमरजेंसी में डॉक्टर होते तो उनके बच्चे की मौत को टाला जा सकता था। सीएचसी अधीक्षक डॉक्टर गुरू प्रसाद ने बताया कि इमरजेंसी डाक्टर एवं नर्स का ड्यूटी पर न रहने का मामला उनके संज्ञान में आया है। इसकी जांच की जा रही है। उन्होंने कहा कि दोषी पाये जाने पर दोनों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें