DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दो साल के अंदर सोनभद्र को विकसित जिला बनाएं

सीएम योगी

प्रदेश के अति पिछड़े जिले में शामिल सोनभद्र को दो साल के भीतर विकसित जिला बना कर इसे नई पहचान दें। जिले का चतुर्दिक विकास बिना किसी भेदभाव के किया जाए। जिले में पर्यटन की असीम संभावनाए हैं। लिहाजा, सोनभद्र को पर्यटन हब के रूप में विकसित किया जाए। यह निर्देश प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को कलक्टे्रेट में विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए दिए। इससे पहले बहुअरा गांव के निरीक्षण के दौरान वहां प्राथमिक विद्यालय परिसर में स्मार्ट क्लास का उद्घाटन किया। मुसहर बस्ती में निरीक्षण के दौरान वहां के सभी पात्रों को पीएम आवास देने का निर्देश दिया।

समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि जिले में अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति की बाहुलता है और इनको दी जाने वाली सुविधाओं को समयबद्घ तरीके से पूरा किया। सोनभद्र जिला आकांक्षित जिला है, इसे हर कोशिश करके दो साल के अन्दर विकासशील जिले की श्रेणी में शामिल कराया जाय। कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुए कहा कि अवांछनीय तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि कौशल प्राप्त बच्चों का प्रशिक्षण जिले के औद्योगिक अधिष्ठानों में कराते हुए रोजगार उन्हें मुहैया कराया जाय। जिले में किसी भी हाल में प्लास्टिक का उपयोग न होने पायें और छापामारी करके सख्त कार्रवाई की जाए। इससे पहले बहुअरा गांव के प्राथमिक विद्यालय में स्मार्ट क्लास के उद्घाटन समारोह में उन्होंने शिकायत करने वालों को नसीहत दी कि ऐसे लोग अपनी आदत में बदलाव लाएं। शिकायत करने वाला आगे नहीं बढ़ता। शिकायतों के चलते विकास कार्य भी बाधित होता है। बेहतर हो कि शिकायत करने वाले विकास की प्रक्रिया का हिस्सा बन कर साकारात्मक सोचें। विकास कार्य में सहयोग दें। स्मार्ट क्लास के उद्घाटन के दौरान मुख्यमंत्री ने बच्चों से बात की। उन्हें दुलारा और खूब मन लगा कर पढ़ने को कहा। इसके बाद मुसहर बस्ती का जायजा लिया। यहां हर पात्रों को आवास देने का निर्देश दिया। प्रधान मंत्री आवास योजना-ग्रामीण व मुख्य मंत्री अवास योजना-ग्रामीण के पात्रों को स्वीकृति-पत्र दिया।

इस दौरान राज्य मंत्री अर्चना पाण्डेय, अपर मुख्य सचिव सूचना अवनीश अवस्थी, मुख्यमंत्री जी के डे-आफिसर अमित सिंह, अध्यक्ष जिला पंचायत अमरेश सिह पटेल, सांसद छोटेलाल खरवार, एमएलसी केदारनाथ सिंह, श्री रामसकल, भाजपा जिलाध्यक्ष अशोक मिश्रा, सदर विधाकय भूपेश चौबे, ओबरा विधायक संजीव गोंड़, घोरावल विधायक अनिल मौर्य, दुद्धी विधायक हरीराम चेरो, मण्डलायुक्त मुरली मनोहर लाल, डीआईजी पीयूष श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Make Sonbhadra district in two years