ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश सोनभद्रभीषण गर्मी को देखते हुए बनाया गया अलग वार्ड, अस्पताल अलर्ट

भीषण गर्मी को देखते हुए बनाया गया अलग वार्ड, अस्पताल अलर्ट

सोनभद्र, संवाददाता। जिले में तेजी से बढ़ रही गर्मी व लू को देखते हुए सरकारी

सोनभद्र, संवाददाता।
 जिले में तेजी से बढ़ रही गर्मी व लू को देखते हुए सरकारी
1/ 2सोनभद्र, संवाददाता। जिले में तेजी से बढ़ रही गर्मी व लू को देखते हुए सरकारी
सोनभद्र, संवाददाता।
 जिले में तेजी से बढ़ रही गर्मी व लू को देखते हुए सरकारी
2/ 2सोनभद्र, संवाददाता। जिले में तेजी से बढ़ रही गर्मी व लू को देखते हुए सरकारी
हिन्दुस्तान टीम,सोनभद्रMon, 27 May 2024 10:45 PM
ऐप पर पढ़ें

सोनभद्र, संवाददाता।
जिले में तेजी से बढ़ रही गर्मी व लू को देखते हुए सरकारी अस्पतालों में अलग से वार्ड बनाए जा रहे हैं। मौसम विभाग की तरफ से एक जून तक अत्यधिक गर्मी पड़ने की चेतावनी के बाद अस्पतालों को अलर्ट कर दिया गया है। जिला अस्पतला में दस बेड व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में चार-चार बेड के वार्ड की अलग व्यवस्था की गई है। जिससे की लू से पीड़ितों को भर्ती कराकर तत्काल उपचार किया जा सके।

प्रमुख सचिव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य पार्थ सारथी सेन शर्मा की ओर से सभी मुख्य चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे लगातार चढ़ रहे पारे को देखते हुए अतिरिक्त सतर्कता बरतें। इसको लेकर उन्होंने अलग से वार्ड बनाकर लू पीड़ितों के लिए बेड की व्यवस्था किए जाने का निर्देश दिया है। जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग की तरफ से इसको लेकर जिला अस्पताल में एक अलग वार्ड बनाकर 10 बेड की व्यवस्था की गई है। इसमें कूलर व कोल्ड पैक की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा जिले के सभी दस सीएचसी व दो ब्लाक पीएचसी पर भी गर्मी को देखते हुए चार-चार बेड की अलग से व्यवस्था की गई है। सीएचसी पर चार बेड व ब्लाक पीएचसी पर दो बेड की व्यवस्था की गई है। गर्मी को देखते हुए पर्याप्त मात्रा में दवाओं को रखने का निर्देश दिया गया है। पैरासिटामाल समेत अन्य दवाओं को पर्याप्त मात्रा में रखने के लिए कहा गया है। इसके अलावा एंबुलेंस को भी पड़ने वाली भीषण गर्मी को देखते हुए अलर्ट कर दिया गया है। कहीं से भी सूचना मिलने पर तत्काल मरीज को नजदीकी अस्पताल में पहुंचाने का निर्देश दिया गया है।

जनपद में पड़ रही भीषण गर्मी को देखते आशा र्वकरों को अलर्ट रहने का निर्देश दिया गया है। सीएमओ ने सभी आशा वर्करों को निर्देश दिया है कि अपने-अपने क्षेत्र में बीमार व्यक्तियों को चिन्हित करें और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराने में मदद करें। जिससे कि लू पीड़ित व्यक्ति को तत्काल उपचार मिल सके।

भीषण गर्मी को देखते हुए अस्पतालों को अलर्ट कर दिया गया है। जिला अस्पतला में दस बेड का अलग से वार्ड बनाया गया है। इसके अलावा सीएचसी पर चार-चार बेड के वार्ड बनाए गए हैं। जिसमें लू से पीड़ित व्यक्ति को भर्ती कर उपचार किया जाएगा। गर्मी को देखते हुए दवाओं का पर्याप्त स्टाक रखने का निर्देश दिया गया है।

- डा.अश्वनी कुमार, सीएमओ।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।