ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश सोनभद्रवन भूमि पर कब्जा कर बनाई गईं झोपड़ियां

वन भूमि पर कब्जा कर बनाई गईं झोपड़ियां

वन रेंज के बारी वैष्णो मंदिर के सामने स्थित वनभूमि में अवैध कब्जे का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। वन भूमि पर फिर एक दर्जन से अधिक झोपड़ियां बनाकर अवैध कब्जा कर लिया गया है। वन विभाग की उदासीनता...

वन भूमि पर कब्जा कर बनाई गईं झोपड़ियां
डाला (सोनभद्र)। हिन्दुस्तान संवादWed, 13 Dec 2017 08:30 PM
ऐप पर पढ़ें

वन रेंज के बारी वैष्णो मंदिर के सामने स्थित वनभूमि में अवैध कब्जे का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। वन भूमि पर फिर एक दर्जन से अधिक झोपड़ियां बनाकर अवैध कब्जा कर लिया गया है। वन विभाग की उदासीनता के कारण अवैध कब्जा करने वालों के हौसले बढ़ गए हैं। इसे लेकर वनों की सुरक्षा में विभाग पर प्रश्न चिन्ह लग रहा है। 

ओबरा वन प्रभाग के तहत बारी स्थित वैष्णो मंदिर के सामने वन भूमि पर अवैध कब्जा रुकने का नाम नहीं ले रहा है। अब तक दर्जनों झोपड़ियों का निर्माण हो चुका है। आगे और कब्जा करने का सिलसिला जारी है, लेकिन वन विभाग के अधिकारी मौन धारण किए हैं। जिसको लेकर क्षेत्र में चर्चाएं व्याप्त हैं कि वन भूमि पर अवैध कब्जा करने वाले लोग संबधित अधिकारियों से मिलीभगत कर धड़ल्ले से खाली पड़ी वन विभाग की जमीन पर झोपड़ियों का निर्माण करके अवैध तरीके से निवासरत होते जा रहे हैं। 

वन विभाग द्वारा पिछले कई वर्षों से वन भूमि पर अवैध कब्जाधारियों के खिलाफ वेदखली करने के लिए चल रहा व्यापक स्तर पर अभियान उक्त क्षेत्र के लिए हवा हवाई साबित हो रहा है। चोपन स्थित प्रीत नगर में कई एकड़ जमीन सालों से कब्जाधारियों से मुक्त कराने में प्रशासन के पसीने छुटते नजर आया था, जो आज तक नहीं हो पाया। वही वैष्णो मंदिर के आसपास स्थायी निर्माण होता दिख रहा है। अंदर ही अंदर दर्जनों झोपड़ी लगाकर कब्जा किया जा रहा है। जबकि, वहां वन विभाग की भूमि का बोर्ड लगा हुआ है। बावजूद इसके कब्जाधारियों के हौसले बुलंद हैं जो रुकने का नाम नहीं ले रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें