ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश सोनभद्रपार्को और मनोरंजन केन्द्रों में जमकर हुये योगासन और प्राणायाम

पार्को और मनोरंजन केन्द्रों में जमकर हुये योगासन और प्राणायाम

चौथे अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर गुरुवार को ऊर्जांचल में भारी संख्या में लोगों ने पार्कों और मनोरंजन केन्द्रों में पहुंच जमकर सामूहिक रूप से योग-प्राणायाम किया। प्रशिक्षुओं को योगाचार्यों ने विभिन्न...

पार्को और मनोरंजन केन्द्रों में जमकर हुये योगासन और प्राणायाम
अनपरा। निज संवाददाताThu, 21 Jun 2018 08:22 PM
ऐप पर पढ़ें

चौथे अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर गुरुवार को ऊर्जांचल में भारी संख्या में लोगों ने पार्कों और मनोरंजन केन्द्रों में पहुंच जमकर सामूहिक रूप से योग-प्राणायाम किया। प्रशिक्षुओं को योगाचार्यों ने विभिन्न यम-नियम, आसन-प्रणायाम, प्रत्याहार से लेकर ध्यान-समाधि तक की बाबत महत्वपूर्ण जानकारियां दीं। 

अनपरा के अधिकारी मनोरंजन केन्द्र में ऑर्ट ऑफ लिविंग तथा पतंजलि योग समिति की आरे से संयुक्त रूप से आयोजित किया गया। मुख्य अतिथि उप महाप्रबंधक दीपक कुमार, योग शिक्षक सुनील कुमार शर्मा, ऊषा कोमलन, प्रदीप कालरा, दुर्गेश मिश्रा ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। लगभग डेढ़ घण्टे चले कार्यक्रम में वार्मअप के बाद सूर्य नमस्कार, ताड़ासन, वृक्षासन, पादहस्तासन आदि कराये गये।

एनसीएल ककरी अधिकारी मनोरंजन केन्द्र में मुख्य अतिथि क्षेत्रीय महाप्रबंधक एलपी गोडसे, विशिष्ट अतिथि केसी जैन, योग शिक्षक काशी प्रांत प्रमुख राजीव कुमार ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। लगभग दो घण्टे चले कार्यक्रम में अष्टांग योग पर महत्वपूर्ण जानकारी देकर आसन कराये गये। अधिक से अधिक संख्या में स्कूली बच्चों के अतिरिक्त महिलाओं ने भी शिरकत की।

डीएवी अनपरा में शिक्षक-शिक्षिकाओं और छात्रों ने योग दिवस की शुरुआत वैदिक प्रार्थना से की। शिक्षक अनिल बहादुर के निर्देशन में विभिन्न आसन का अभ्यास कराया गया। अनुलोम-विलोम, कपालभाति से लेकर भ्रामरी प्राणायाम आदि की जानकारी दी गयी। प्राचार्य बीके सिंह ने नियमित जीवन में योग प्राणायाम को शामिल करने पर जोर दिया।

डीएवी खड़िया में योग दिवस पर प्रधानाचार्य अशोक माथुर के नेतृत्व में कक्षा नौ से 11 तक के छात्र-छात्राओं ने अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर कालेज प्रांगण में सामूहिक रूप से योगासन किये। प्रधानाचार्य ने कहा कि दैनिक जीवन में योग करने से शांति, एकाग्रता और सफलता प्राप्त होती है। प्रतिदिन योग करने का संकल्प भी लिया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें