ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश सोनभद्रबिजली की मांग 19 हजार मेगावाट के पहुंची पार

बिजली की मांग 19 हजार मेगावाट के पहुंची पार

सूबे में बिजली की मांग अप्रैल महीने में ही 19 हजार मेगावाट के पार पहुंच जाने के बावजूद अनपरा के बिजलीघरों का लगातार उत्पादन कम कराया जा रहा है। रविवार को लगभग पूरे दिन उत्पादन निगम के अनपरा बिजलीघर...

बिजली की मांग 19 हजार मेगावाट के पहुंची पार
हिन्दुस्तान टीम,सोनभद्रSun, 28 Apr 2019 10:41 PM
ऐप पर पढ़ें

सूबे में बिजली की मांग अप्रैल महीने में ही 19 हजार मेगावाट के पार पहुंच जाने के बावजूद अनपरा के बिजलीघरों का लगातार उत्पादन कम कराया जा रहा है। रविवार को लगभग पूरे दिन उत्पादन निगम के अनपरा बिजलीघर और लैंको के अनपरा सी बिजलीघर से लगभग 1400 मेगवाट की थर्मल बैकिंग यूपी स्टेट लोड डिस्पैच सेंटर के निर्देश पर करायी गयी। शनिवार को भी दोनों ही प्रदेश को काफी सस्ती बिजली देने वाले बिजलीघरों का इतना ही उत्पादन कम कराया गया था जिससे उत्पादन निगम के अनपरा बिजलीघर को लगभग 5.5 मिलियन यूनिट और लैंको के अनपरा सी बिजलीघर को चार मिलियन यूनिट बिजली का नुकसान उत्पादन में उठाना पड़ा था। सिस्टम कंट्रोल के मुताबिक खेतों में शार्ट सर्किट के कारण लग रही अगलगी की घटनाओं को देखते हुए कई ग्रामीण फीडरों को बंद रखने तथा कई महत्वपूर्ण ट्रांसमिशन लाइनों/एलीमेंट के खराब होने से दिन में बिजली आपूर्ति प्रभावित हो रही है जिसके कारण कमोबेश सभी बिजलीघरों का उत्पादन कुछ समय के लिये जब ग्रिड फ्रिक्वेंसी बढ़ती है ,कम कराया जा रहा है। शनिवार को अनपरा सी का 765 केवी का बस रिएक्टर 23.33 बजे खराब हो जाने से भी बाधित हुआ उत्पादन।

अनपरा परियोजना प्रबन्धन के मुताबिक रविवार को सुबह से ही अनपरा अ बिजलीघर से लगभग दो सौ मेगवाट ,अनपरा ब बिजलीघर से लगभग 335 मेगवाट और अनपरा डी बिजलीघर से 425 मेगावाट बिजली उत्पादन कम करने के निर्देश दिये गये। शनिवार को भी कमोबेश यही हालत रहे थे । लैंको के अनपरा सी प्रबन्धन कें मुताबिक सुबह छ: बजे से बिजलीघर में थर्मल बैकिंग करायी जा रही है। बिजली घर की दोनों इकाइयों से लगभग 435 मेगावाट उत्पादन कम किया गया है। इस बीच शनिवार को एलपीजीसीएल ललितपुर की 660 मेगवाट क्षमता की पहली इकाई भी ब्वायलर ट्यूब लिकेज के कारण बंद कर दी गयी लेकिन देर रात में पीक डिमाण्ड में भारी इजाफे की सम्भावना को देखते हुए भी बीईपीएल ,पारीछा और हरदुआगंज की बंद इकाइयों को चालू करने के निर्देश नहीं दिये गये हैं। पावर कारपोरेशन अलबत्ता इन बिजलीघरों से सस्ती बिजली खुले बाजार(एसटीओएक्स/पीएक्स) से खरीद कर हालात सम्भाल रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें