DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सीएम ने सोन टूरिज्म का लोगो व ऐप किया लांच

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को जिले का भ्रमण के दौरान जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जिले का पर्यटन लोगो, वेबसाइट और ऐप लांच किया। स्वयं सहायता समूह की महिलाओं में सिलाई मशीन बांटी। पात्रों में मुख्यमंत्री आवास स्वीकृत पत्र बांटा। साथ ही जिले के लोगों से आह्वान किया कि वह जिले को विकास की दौड़ में आगे लाने के लिए सहयोग करें।

प्राथमिक विद्यालय बहुअरा परिसर में आयोजित आवास स्वीकृति-पत्र, सिलाई मषीन वितरण, व सोनभद्र में पर्यटन को बढ़ावा देने सम्बन्धी समारोह में मुख्यमंत्री ने समारोह पूर्वक प्रधान मंत्री आवास योजना, मुख्य मंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को टोकन के रूप में आवास का स्वीकृति-पत्र वितरित किया। उन्होंने सोन स्वावलम्बन-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत संचालित 101 पीको सिलाई मशीन की स्थापना के लिए टोकन के रूप में स्वयं सहायक समूह की महिलाओं में सिलाई मशीन वितरित किया।  सोनभद्र जिले को पर्यटन के रूप में विकसित करने के लिए सोनभद्र जिले से सम्बन्धित जानकारी के लिए पर्यटन वेबसाइट, पर्यटन लोगो, पर्यटन मोबाइल ऐप को लांच किया।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि सोनभद्र जिले में पर्यटन की असीम संभावनाएं हैं। सोनभद्र प्राकृतिक रूप से सम्पन्न होने के साथ ही पर्यटन के दृष्टि से भी काफी सम्पन्न है। उन्होंने पर्यटन को बढ़ावा दिये जाने सम्बन्धी किये जा रहे प्रयास के सम्बन्ध में अपर मुख्य सचिव, सूचना एवं पर्यटन श्री अवनीष अवस्थी को साधुवाद देते हुए कहा कि सोनभद्र को प्रदेश के सबसे बेहतरीन पर्यटन के रूप में विकसित किया जाय। उन्होंने सभी का आह्वान करते हुए कहा कि विकास की दौड़ में सोनभद्र जिले को आगे बढ़ाना है।  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी देश के पिछड़े जिलों के विकास के लिए 115 अति पिछड़े जिलों मेें सोनभद्र जिला को भी शामिल किया है। उन्होंने कहा कि सोनभद्र जिले को दो साल के अन्दर पिछड़ेपन की श्रेणी से बाहर करना है। सोनभद्र जिले में शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, जन कल्याणकारी कार्यक्रम, विकास कार्यक्रमों, रोजगार परक कार्यक्रमों को आम नागरिकों/पात्रों तक पहुंचाना है। उन्होंने विकास पर बल देते हुए कहा कि आलोचना करने के बजाय सकारात्मक सोच के साथ जिले का विकास किया जाय। प्रतिस्पर्धा में सभी मानव को बराबर मानते हुए जिले के पिछड़ेपन को दूर किया जाय। उन्होंने कहा कि स्कूली शिक्षा में सुधार करने के लिए 200 परिषदीय स्कूलों को गोद लेकर स्कूलों का सुन्दरीकरण जारी है। 

उन्होंने कहा कि सरकारी योजनाओं के साथ ही सामाजिक नैगमिक दायित्व व आम जनता के सहयोग से जिले का विकास करना है। उन्होंने सामूहिक प्रयास पर बल देते हुए कहा कि जिले में उपलब्ध सभी संसाधनों का इस्तेमाल करते हुए जिले का विकास किया जाय। उन्होेंने नागरिकों का आह्वान किया कि शौचालय बनवाने के साथ ही शौचालय का उपयोग करें और सकारात्मक सोच को बढ़ावा दें। उन्होंने कहा कि जिले व प्रदेष में स्वास्थ्य सेवाएं काफी बेहतर हुयी हैं। इस दौरान इस दौरान राज्य मंत्री अर्चना पाण्डेय, अपर मुख्य सचिव सूचना अवनीश अवस्थी, मुख्यमंत्री जी के डे-आफिसर अमित सिंह, अध्यक्ष जिला पंचायत अमरेश सिह पटेल, सांसद छोटेलाल खरवार, एमएलसी केदारनाथ सिंह, श्री रामसकल, भाजपा जिलाध्यक्ष अशोक मिश्रा, सदर विधाकय भूपेश चौबे, ओबरा विधायक संजीव गोंड़, घोरावल विधायक अनिल मौर्य, दुद्धी विधायक हरीराम चेरो, मण्डलायुक्त मुरली मनोहर लाल, डीआईजी पीयूष श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:CM launches Son Tourism logo and launches