DA Image
18 जनवरी, 2021|7:44|IST

अगली स्टोरी

प्रकृति की गोद में मनाया नया साल, दी बधाइयां

प्रकृति की गोद में मनाया नया साल, दी बधाइयां

सोनभद्र। निज संवाददाता

नए साल पर जिले के पिकनिक स्पॉट गुलजार रहे। सैलानियों ने प्रकृति की गोद में नया साल मनाया और एक दूसरे को बधाईयां दी। इस दौरान सुरक्षा के भी व्यापक इंतजाम रहे। पिकनिक स्पाटों पर आसपास के थानों की पुलिस व पीएसी के जवानों को तैनात किया गया था।

राबर्ट्सगंज के मारकुण्डी स्थित सोन इको प्वाइंट पर इस बार नए वर्ष का उत्साह दोगुना हो गया। इस बार सोन इको प्वाइंट का अलग ही नजारा देखने को मिला। नए वर्ष पर सैलानियों के लिए सोन इको प्वाइंट पर विशेष व्यवस्था रही। वहां पर जिले भर के पर्यटन स्थलों की जानकारी देने के लिए लाइट एण्ड साउंड शो की व्यवस्था की गई है। यही नहीं जिले की आदिवासी संस्कृति से लोगों को रूबरू कराने के लिए भी यहां विशेष व्यवस्था की गई है। यहां नए वर्ष पर आदिवासी संस्कृति व नृत्य का भी आयोजन किया गया। इको प्वाइंट पर लगे झूले और घुड़सवारी का बच्चों ने खूब लुत्फ उठाया। सोन इको प्वाइंट के साथ ही धंधरौल बांध, सोन पम्प कैनाल आदि स्थानों पर भी सैलानियों की काफी भीड़ नए वर्ष पर देखी गई। जगह-जगह लोगों ने खाना बनाकर पिकनिक मनाया तथा प्रकृतिक छंटा का लुत्फ उठाया। क्षेत्राधिकारी नगर राजकुमार त्रिपाठी ने बताया कि नए वर्ष पर पिकनिक स्पाटों पर सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस व पीएसी के जवानों को तैनात किया गया था, ताकि सैलानियों को किसी भी तरह की कोई दिक्कत न हो सके।

अबाड़ी व जोरकहु में उमड़ा सैलानियों का सैलाब

डाला/महुली। चोपन थाना क्षेत्र के अबाड़ी व विंढमगंज थाना क्षेत्र के जोरकहु पिकनिक स्पॉट पर नए साल के दिन पिकनिक मनाने के लिए भारी हुजूम उमड़ पड़ा। अबाड़ी स्थित पिकनिक स्प्ॉाट पर आसपास के क्षेत्र के लोगों का जमावड़ा लगा। प्राकृतिक की सुंदरता के बीच लोगों ने नए साल का जश्न मनाया। बच्चे, युवक, युवतियां व महिलाएं-पुरुष भी पिकनिक स्पॉट पर पहुंचे रहे। लोगों ने एक दूसरे को नए साल की बधाईयां भी दी। वहीं विण्ढमगंज के जोरकहूं में सोनांचल के अलावा नगर उंटारी झारखंड तथा सनावल छत्तीसगढ़ के भी सैलानी अल सुबह से ही आना जाना शुरु हो गया था। दोपहर तक हजारों की भीड़ पहुंच चुकी थी। बताया जा रहा है कि जोरकहू पिकनिक स्पॉट पर करीब पांच किमी के क्षेत्र में बीस से पच्चीस हजार की संख्या में सैलानियों की भीड़ जमा हो चुकी थी। पिकनिक में कोई हुड़दंग न कर सके इसके लिए विंढमगंज थानाध्यक्ष बृजमोहन सरोज, एसआई राजबिहारी यादव मय सिविल पुलिस के साथ ही एक प्लाटून पीएसी भी लगाई गई थी।

वाट्सअप और फेसबुक पर भी चला बधाईयों का दौर

सोनभद्र। वाट्सअप और फेसबुक पर भी लोगों ने नए साल की एक दूसरे को बधाईयां दी। गुरुवार की रात में जैसे ही 12 बजा वाट्सअप की घंटी टनटनाने लगी। लोगों ने एक दूसरे को वाट्सअप और फेसबुक पर नए साल की बधाईयां दी। वहीं रात में जगह-जगह लोगों ने आतिशबाजी कर नए साल का स्वागत भी किया।

महामारी से निजात के लिए लोगों ने की प्रार्थना

सोनभद्र। नए साल पर नई उमंग के साथ ही लोगों ने महामारी से निजात के लिए भी प्रार्थना की। शुक्रवार को नए वर्ष पर मंदिरों में भी भक्तों का तांता लगा रहा। जिला मुख्यालय स्थित पंचमुखी महादेव मंदिर, राबर्ट्सगंज नगर स्थित शीतला मंदिर, वीरेश्वर महादेव मंदिर के साथ ही अन्य मंदिरों में भक्तों ने दर्शन-पूजन कर नए साल पर महामारी से निजात के लिए प्रार्थना की। वहीं डाला स्थित वैष्णो मंदिर, अचलेश्वर महादेव मंदिर में नव वर्ष के प्रथम दिन शुक्रवार को दर्शन पूजन के लिए भक्तों का तांता लगा रहा। हजारों लोगों ने वैष्णो माता का दर्शन किया मंदिर से लेकर मुख्य मार्ग तक भक्तों का लाइन लगा रहा। सुप्रसिद्ध वैष्णो मंदिर में धार्मिक विचारधारा वाले लोग साल के पहले दिन पूजा पाठ कर सुख शांति और समृद्धि की कामना करते रहे। मंदिर परिसर में भक्तों कि अचानक भीड़ लगने लगी हजारों भक्तों ने कतारबद्ध होकर माता रानी का दर्शन पूजन किया। सुरक्षा व्यवस्था में चोपन थानाध्यक्ष नवीन तिवारी व चौकी प्रभारी डाला एसके सोनकर मय हमराहियों संग चक्रमण करते रहे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Celebrated new year in the lap of nature congratulations