ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश सोनभद्रआज 2305 लाभार्थियों के भवन निर्माण के लिए होगा भूमि पूजन

आज 2305 लाभार्थियों के भवन निर्माण के लिए होगा भूमि पूजन

सोनभद्र, संवाददाता। नगर निकाय क्षेत्रों में निवास करने वाले 2305 नए प्रधानमंत्री आवास योजना...

आज 2305 लाभार्थियों के भवन निर्माण के लिए होगा भूमि पूजन
हिन्दुस्तान टीम,सोनभद्रThu, 07 Dec 2023 10:00 PM
ऐप पर पढ़ें

सोनभद्र, संवाददाता।
नगर निकाय क्षेत्रों में निवास करने वाले 2305 नए प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों के भवन निर्माण के लिए शुक्रवार से भूमि पूजन जिला प्रशासन की तरफ से जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में कराया जाएगा। साथ ही स्वीकृति प्रमाण पत्र भी वितरण किया जाएगा। आठ, नौ व दस दिसंबर को नगर पालिका सोनभद्र, ओबरा व रेणुकूट में कार्यक्रम आयोजित किया गया है। इसको लेकर विभाग की तरफ से तैयारी पूर्ण कर ली गई है।

जिले की इकलौती नगर पालिका सोनभद्र में 1625 नए पात्र लाभार्थियों को पीएम आवास की सौगात मिली है। जांच करने के बाद लाभार्थियों को आवास के लिए पात्र पाया गया था। इसमें सबसे अधिक लाभ नगर पालिक के विस्तारित क्षेत्र के लोगों को मिला है। ओबरा नगर पंचायत के 519 लाभार्थी आवास योजना से लाभाविंत हुए हैं। इसी तरह रेणुकूट नगर पंचायत में 161 परिवारों को पीएम आवास की सौगात दी गई है। इसको लेकर राजस्व व नगर निकायों के जेई की तरफ से सत्यापन कराया गया था। पात्र पाए गए लाभार्थियों का डूडा की तरफ से सत्यापन कराने के बाद कई लाभार्थियों के खाते में शासन की तरफ से पहली किश्त 50 हजार रूपये की भेज दी गई है। मकान निर्माण की शुरूआत कराने को लेकर आठ से 10 दिसंबर के बीच तीनों नगर निकायों में जनपद में निकाली जा रही विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत भूमि पूजन और स्वीकृति प्रमाणपत्र वितरण का कार्यक्रम तय किया गया है। आठ दिसंबर को नगर पालिका सोनभद्र, नौ को ओबरा व दस दिसंबर को रेणुकूट में भूमि पूजन किया जाएगा।

जिले के नगर निकाय क्षेत्रों में एक साथ 2305 लाभार्थियों के आवासों के भूमि पूजन की तैयारी पर शासन स्तर से नजर रखी जा रही है। इसको लेकर बुधवार को

नगर विकास विभाग के प्रमुख सचिव अमृत अभिजात की तरफ से जिले में वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से योजना के तहत आवास निर्माण को लेकर चल रही तैयारियों की जानकारी ली गई। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को लाभार्थियों के यहां जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में मकान निर्माण के लिए भूमि पूजन व स्वीकृति प्रमाण पत्र वितरण का निर्देश दिया।

नगर पालिका सोनभद्र, ओबरा व रेणुकूट नगर पंचायत क्षेत्र के 2305 लाभार्थी पीएम आवास योजना के लिए पात्र पाए गए थे। शासन की तरफ से इसमें से कई लाभार्थियों के खाते में पहली किश्त भेज दी गई है। आठ, नौ व दस दिसंबर के आवास के लाभार्थियों का भूमि पूजन किया जाएगा। इसके बाद भवन बनाने की शुरूआत होगी।

- राजेश उपाध्याय, पीओ डूडा।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें