ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश सोनभद्रबारी समाज के लोगों ने कलक्ट्रेट पर किया प्रदर्शन

बारी समाज के लोगों ने कलक्ट्रेट पर किया प्रदर्शन

बारी समाज को अनुसूचित जाति में शामिल करके समाज के लिए विशेष आर्थिक पैकेज की व्यवस्था की मांग को लेकर गुरुवार को बारी समाज के लोगों ने कलक्ट्रेट पर प्रदर्शन...

बारी समाज के लोगों ने कलक्ट्रेट पर किया प्रदर्शन
हिन्दुस्तान टीम,सोनभद्रThu, 27 Dec 2018 09:25 PM
ऐप पर पढ़ें

बारी समाज को अनुसूचित जाति में शामिल करके समाज के लिए विशेष आर्थिक पैकेज की व्यवस्था की मांग को लेकर गुरुवार को बारी समाज के लोगों ने कलक्ट्रेट पर प्रदर्शन किया।

प्रदर्शन के माध्यम से समाज के लोगों ने बुनियादी समस्याओं को समाप्त किए जाने की मांग की। इसके बाद मांगों से संबंधित ज्ञापन जिलाधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री को प्रेषित किया। बारी समाज के महामंत्री रामलाल सिंह ने कहा कि उड़ीसा की तर्ज पर आर्थिक शैक्षिक सामाजिक एवं राजनैतिक क्षेत्र में सर्वांगीण विकास के लिए बारी जाति को अनुसूचित जाति में शामिल किया जाय। कक्षा 9 के हिन्दी पाठ्यक्रम में डा.रामकुमार वर्मा द्वारा लिखित एकांकी नाटक दीपदान से जूठी पत्तल शब्द हटवाकर कीरत बारी की स्वामी भक्ति अदम्य साहस, पराक्रम को दर्शाया जाय। जूठी पत्तल शब्द हटने तक दीपदान के पठन-पाठन पर प्रतिबंध लगाया जाय। कहा कि दीपदान में कीरत बारी को जूठी पत्तल उठाने वाली जाति का लिखकर लेखक ने अपनी दूषित मानसिकता का परिचय दिया है। इसके कारण बारी जाति के छात्रों, नौजवानों का मनोबल गिरता है। बारी जाति में व्याप्त बेरोजगारी एवं आर्थिक विपन्नता को बड़ी गंभीरतापूर्वक अध्ययन करते हुए विशेष आर्थिक पैकेज दिये जाने की मांग दोहरायी। प्रदर्शन करने वालों में अध्यक्ष विनोद कुमार राउत, संरक्षक अशोक वर्मा, चंद्रिका बारी, संजय कुमार, ज्योति कुमार, अमित रावत, योगेश, भानू, अवध किशोर, ओमप्रकाश, डा.विजय कुमार, जगदीश, विनोद, प्रमोद, राजेश, कन्हैया, गोपाल, रामनाथ, जितेन्द्र, बंशी बारी, अमरनाथ, गोविंद, सुशील, राजीव, मंगरू, लक्ष्मण, रामेश्वर आदि शामिल रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें