ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश सोनभद्रमहंगी बिजली खरीद कमी दूर करने के हो रहे प्रयास

महंगी बिजली खरीद कमी दूर करने के हो रहे प्रयास

मानसून खत्म होते ही बिजली की मांग बेकाबू होने लगी है। बीते 24 घण्टों के दौरान सितम्बर में पहली बार 400 मिलियन यूनिट के पार पहुंची बिजली की मांग पूरा करने में स्टेट लोड डिस्पैच सेण्टर के पसीने छूट...

महंगी बिजली खरीद कमी दूर करने के हो रहे प्रयास
अनपरा। निज संवाददाताWed, 19 Sep 2018 05:17 PM
ऐप पर पढ़ें

मानसून खत्म होते ही बिजली की मांग बेकाबू होने लगी है। बीते 24 घण्टों के दौरान सितम्बर में पहली बार 400 मिलियन यूनिट के पार पहुंची बिजली की मांग पूरा करने में स्टेट लोड डिस्पैच सेण्टर के पसीने छूट गये। अनपरा बिजलीघर से पूर्ण क्षमता से लगभग 54.747 मिलियन यूनिट बिजली उत्पादन के बावजूद निजी बिजलीघरों से बेहद मंहगी बिजली खरीदकर लगभग 384 मिलियन यूनिट बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित की जा सकी। चालू माह के दूसरे पखवारे में बिजली किल्लत के और गहराने की सम्भावना जतायी जा रही है। 

सिस्टम कंट्रोल सूत्रों के मुताबिक कोयला किल्लत के कारण लैंको अनपरा सी का उत्पादन आधा होने से महज 16.8 मिलियन यूनिट बिजली का ही उत्पादन बीते 24 घण्टों के दौरान किया जा सका। उत्पादन निगम की भी पारीछा बिजलीघर में कोयले की किल्लत से 110 मेगावाट की दूसरी इकाई बंद होने तथा हरदुआगंज बिजलीघर की 250 मेगावाट की 8वीं इकाई तकनीकी कारणों से बंद होने का असर बिजली आपूर्ति पर पड़ा। नतीजतन ललितपुर पावर और बीईपीएल बिजलीघरों की बेहद मंहगी बिजली की खरीद बेहद ज्यादा करनी पड़ी। 5.490 रुपये प्रति यूनिट बिजली देने वाले ललितपुर पावर से पहली बार 40.2 मिलियन यूनिट बिजली उत्पादन कराया गया। 5.50 रुपये प्रति यूनिट बिजली देने वाले बीईपीएल से भी 7.88 मिलियन यूनिट बिजली लेकर लैंको के उत्पादन में आयी 12 मिलियन यूनिट की गिरावट की भरपाई करनी पड़ी। कोयला किल्लत से पारीछा और लैंको अनपरा सी की इकाइयों से उत्पादन में इजाफे की पुरजोर कोशिश इस बीच शुरू हो गयी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें