DA Image
6 अगस्त, 2020|6:25|IST

अगली स्टोरी

अमित शाह ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से किया बीना इको पार्क का शिलान्यास

अमित शाह ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से किया बीना इको पार्क का शिलान्यास

कोयला मंत्रालय द्वारा आयोजित वृक्षारोपण अभियान का शुभारंभ गुरुवार को गृह मंत्री अमित शाह ने किया । इस अवसर पर मंत्री संसदीय कार्य, कोयला एवं खान प्रल्हाद जोशी भी उपस्थित रहे। कोविड-19 की वैश्विक महामारी के कारण वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संचालित कार्यक्रम में एनसीएल की सभी परियोजनाएं एवं कोल इंडिया की सभी अनुषंगी कंपनी ई-माध्यम से जुड़ी रहीं। एनसीएल में कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण गृह मंत्री द्वारा इलेक्ट्रोनिक माध्यम से बीना इको पार्क का शिलान्यास रहा। कार्यक्रम में एक दिन में 150 स्थानों पर 6 लाख से अधिक पौधों के रोपण तथा 5 लाख से अधिक पौधों के वितरण किया गया।

सीएमडी-निदेशकों के साथ सांसद ने किया पौधरोपण

एनसीएल मुख्यालय में सीएमडी प्रभात कुमार सिन्हा, सीधी-सिंगरौली सांसद रीति पाठक, एनसीएल के निदेशक(तकनीकी/ संचालन) गुणाधर पांडेय, निदेशक(कार्मिक) बिमलेन्दु कुमार, निदेशक (तकनीकी/परियोजना एवं योजना) डा अनिन्दय सिन्हा, निदेशक(वित्त) राम नारायण दुबे, श्रमिक एवं अधिकारी संघ के पदाधिकारी , मुख्यालय के विभागाध्यक्ष एवं अन्य लोगों ने मुख्यालय परिसर में पौधरोपण किया।

बीना इको पार्क की यह होगी विशेषता

एनसीएल की बीना परियोजना में जिस इको पार्क का शिलान्यास किया गया उसका अनुमानित क्षेत्र लगभग 70000 वर्ग मीटर हैं और जलाशय की क्षमता लगभग 210000 घन मीटर की है । इस पार्क में विभिन्न वनस्पतियों और जीवों के संरक्षण के साथ ही खदान के पानी का भी शत प्रतिशत उपयोग हो सकेगा । एनसीएल में इस वृक्षारोपण अभियान के अंतर्गत करीब 80 एकड़ भूमि में 80 हज़ार से अधिक पौधों का रोपण तथा 20 हज़ार से अधिक फलदार पौधों का वितरण किया गया।

इको पार्क की सांसद रामशकल ने की थी मांग

उच्च तकनीकी शिक्षा एवं विकास समिति अध्यक्ष व सदस्य, क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्श दात्री(रेलवे बोर्ड) एस के गौतम ने ईको पार्क की स्थापना का स्वागत करते हुए कहा है कि राज्यसभा सांसद रामशकल के 27 दिसम्बर 2018 के संस्तुति पत्र के साथ सीएमडी एनसीएल बीना में एक पार्क की स्थापना, फाउण्टेन , पाथवे की मांग की थी। मामले को कोयला मंत्री के संज्ञान में भी लाया गया जिसके बाद यह महत्वपूर्ण शुरूआत की गयी है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Amit Shah laid the foundation stone of Bina Eco Park through video conferencing