ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश सोनभद्रपात्रों को मतदाता सूची में जोड़ें, शत प्रतिशत मतदान करें

पात्रों को मतदाता सूची में जोड़ें, शत प्रतिशत मतदान करें

सोनभद्र। प्रमुख संवाददाता भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी, 2021...

सोनभद्र। प्रमुख संवाददाता
 भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी, 2021...
1/ 2सोनभद्र। प्रमुख संवाददाता भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी, 2021...
सोनभद्र। प्रमुख संवाददाता
 भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी, 2021...
2/ 2सोनभद्र। प्रमुख संवाददाता भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी, 2021...
हिन्दुस्तान टीम,सोनभद्रMon, 25 Jan 2021 07:22 PM
ऐप पर पढ़ें

सोनभद्र। प्रमुख संवाददाता

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी, 2021 को साकार करने के लिए 01 जनवरी, 2021 के अर्हता दिनांक के आधार 18 वर्ष की उम्र पूरा करने वाले सभी पात्रों को मतदाता सूची से जोड़ते हुए आगामी चुनाव में शत-प्रतिशत मतदान किया जाय।

यह बात डीएम अभिषेक सिंह ने सोमवार को स्वामी विवेकानन्द प्रेक्षागृह राबर्ट्सगंज परिसर में आयोजित राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह को सम्बोधित करते हुए कहीं। समारोह का शुभारंभ डीएम ने दीप प्रज्जवलित कर सरस्वती जी के चित्र पर माल्र्यापण करके किया। डीएम ने कहा कि नये मतदाता ही देश के निर्माता हैं। मतदान के महत्व को जानें और मतदाता बनें,18 से 19 आयु वर्ग के मतदाता शत-प्रतिशत बनकर पास-पड़ोस में मतदान के प्रति लोगों को जागरूक करें। मजबूत लोकतंत्र के लिए मतदाता बनना और मतदान करना दोनों ही जरूरी है। लिहाजा मतदाता साक्षरता को बढ़ावा दिया जाय। ई-ईिपक यानी मतदाता पहचान-पत्र की शुरूआत हो गयी है, लिहाजा अब मतदाताओं को ईिपक की जगह ऑनलाईन क्यू आर कोड के माध्यम से कभी भी मतदाता पहचान-पत्र को प्रिन्ट कराने की सुविधा होगी। लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदाता बनने के साथ ही मतदान करके अच्छे जनप्रतिनिधि का चुनाव किया जाय। डीएम ने कहा कि अच्छे प्रतिनिधि का चुनाव करना मतदाता का कार्य है, लिहाजा देश हित में,समाज हित मेंं, सभी स्तरों से ऊपर उठकर प्रलोभन से बचते हुए शत-प्रतिशत मतदान करें। कहा कि अर्हता दिनांक 01 जनवरी, 2021 को 18 वर्ष पूरा करने वालों का नाम वोटर लिस्ट में जोड़कर मतदान के लिए ज्यादा से ज्यादा जागरूक किया जाय। इस मौके पर एडीएम योगेन्द्र बहादुर सिंह, एसडीएम सदर डॉ कृपा शंकर पाण्डेय, जिला विद्यालय निरीक्षक पीके मिश्रा, डीपीआरओ विशाल सिंह, तहसीलदार सदर टीबी वर्मा, संत कीनाराम स्नातकोत्तर महाविद्यालय के प्रबन्धक डॉ गोपाल सिंह सहित अन्य प्रबुद्धजनों, स्कूली बच्चों ने मतदाता जागरूकता पर विस्तार से प्रकाश डाला। इस मौके पर महाविद्यालयों के स्कूली बच्चियों द्वारा सरस्वती वंदना के साथ ही नुक्कड़-नाटक के माध्यम से मतदाता जागरूकता को बढ़ावा देने सम्बन्धी बेहतरीन प्रोग्राम पेश किया गया।

कलक्ट्रेट पर अधिकारियों और कर्मचारियों को दिलाई शपथ

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी पर कलक्ट्रेट सभागार में जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने मतदाताओं को जागरूक करने के लिए उपस्थित अधिकारियों व कर्मचारियों को मतदाता जागरूकता सम्बन्धी शपथ दिलायी। इस मौके पर जिलाधिकारी ने कहा कि “हम, भारत के नागरिक, लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्य रखते हुए, निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। शपथ ग्रहण समारोह में अपर जिलाधिकारी योगेन्द्र बहादुर सिंह, प्रशासनिक अधिकारी रामलाल यादव, ओएसडी अमरपाल गिरि, बाबूलाल, राजकुमार श्रीवास्तव, सुनील कुमार श्रीवास्तव, सूचना विभाग के नेसार अहमद, मुकेश कुमार, शैलेन्द्र कुमार सहित भारी संख्या में अधिकारी व कर्मचारीगण मौजूद रहें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें