DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  सीतापुर  ›  बच्चों को घर पर रखकर करें कोरोना से बचाव

सीतापुरबच्चों को घर पर रखकर करें कोरोना से बचाव

हिन्दुस्तान टीम,सीतापुरPublished By: Newswrap
Mon, 24 May 2021 11:21 PM
बच्चों को घर पर रखकर करें कोरोना से बचाव

सीतापुर। कोरोना संक्रमण से बच्चों को बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से तैयारी की जा रही हैं। पीडियाट्रिक वार्ड के अलावा अन्य व्यवस्थाएं भी हो रही हैं। ऐसे में सीएमओ की ओर से कुछ सलाह भी दी गई है।

सीएमओ डॉ. मधु गैरोला बताती हैं कि बेहतर यही है कि बच्चों को घर पर ही रखा जाए। जिन बच्चों का आक्सीजन लेवल 90 से नीचे गिरता है, उन्हें कोविड अस्पताल में लाना चाहिए। बताया कि विभाग की ओर से जो गाइडलाइन मिली है, उसमें बच्चों को स्टेरॉयड देने के लिए मना किया गया है। सिर्फ गंभीर बच्चों को ही जरूरत पड़ने पर यह दवा देने की अनुमति दी जाएगी। इसके अलावा कोविड-19 के इलाज में इस्तेमाल हो रही रेमेडिसिविर, आइवरमेक्टिन, फैविपैराविर जैसी दवाओं को बच्चों को देने से मना किया गया है। आक्सीजन लेवल 90 लेवल कम होने के कई और भी कारण हो सकते हैं। सीएमओ बताती हैं कि निमोनिया, एक्यूट रेस्पिरेटरी डिस्ट्रेस सिंड्रोम, सैप्टिक शाक, मल्टी आर्गन डिस्फक्शन सिंड्रोम जैसी बीमारियां भी हो सकती हैं। ऐसे में मरीजों को फौरन किसी कोविड अस्पताल में भर्ती कराया जाए और जरूरत पड़े तो आईसीयू में शिफ्ट किया जाए। इन बच्चों को स्टेरायड दिए जा सकते हैं। कुछ बच्चे बुखार के साथ पेट दर्द, उल्टी व दस्त की समस्या के आ सकते हैं, उनका भी कोरोना मरीज के तौर पर इलाज किया जाना चाहिए। उनका स्टूल टेस्ट कराया जाना आवश्यक है। बताती हैंकि इसके अलावा कुछ बच्चों में मल्टी सिस्टम इन्फ्लेमेटरी सिन्ड्रोम (एमएसआईएस) भी हो सकता है। जिसके लिए सतर्क रहने की जरूरत है। अधिकांश बच्चे लक्षणविहीन हो सकते हैं, इसलिए उनका इलाज सावधानी से करने की जरूरत है।

इनसेट

यह हैं बच्चों के लक्षण

ज्यादातर बच्चे लक्षणविहीन या हल्के-फुल्के लक्षण वाले हो सकते हैं। उनमें बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ, थकावट, सूंघने व टेस्ट की क्षमता में कमी आना, नाक बहना, मांसपेशियों में तकलीफ, गले में खराश हो सकती है। कुछ बच्चों में दस्त आना, उल्टी होना, पेट दर्द हो सकता है। कुछ में मल्टी सिस्टम इन्फ्लामेट्री सिंड्रोम होगा। ऐसे बच्चों को बुखार 100.4 डिग्री फारेनहाईट से अधिक होगा।

संबंधित खबरें