DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › सीतापुर › जोड़तोड़ की जुगत में सता और विपक्ष
सीतापुर

जोड़तोड़ की जुगत में सता और विपक्ष

हिन्दुस्तान टीम,सीतापुरPublished By: Newswrap
Fri, 18 Jun 2021 03:01 AM
जोड़तोड़ की जुगत में सता और विपक्ष

चुनाव

जिला पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी को लेकर बढ़ी सक्रियता

अधिसूचना जारी होने पर डीएम ने घोषित किया कार्यक्रम

सीतापुर। जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव को लेकर शासन की ओर से अधिसूचना जारी होने पर जिलाधिकारी ने चुनाव कार्यक्रम घोषित कर दिए हैं। ऐसे में अध्यक्ष पद के दावेदार पहले से अधिक सक्रिय हो गए। सत्ता और विपक्ष दोनों ही नवनिर्वाचित जिला पंचायत सदस्यों को अपने पाले में लाने के लिए जुट गया है।

जिले में पुराने समीकरणों पर नजर डालें तो सपा सरकार में जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव में हार का सामना करना पड़ा। जिला पंचायत अध्यक्ष के अलावा चार ब्लॉक प्रमुख भी इसी कड़ी में शामिल हुए। वर्तमान में सत्ता और विपक्ष में कड़ी टक्कर होती दिख रही है। 79 सदस्यों वाली जिला पंचायत में अध्यक्ष पद अनुसूचित जाति महिला के लिए आरक्षित है। सत्तारुढ़ दल भाजपा व समाजवादी पार्टी दोनों ने अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए है। भाजपा ने शिवकुमार गुप्ता की पुत्रवधू श्रद्धा सागर को अपना उम्मीदवार बनाया है। समाजवादी पार्टी ने एमएलसी आंनद भदौरिया के करीबी अनीता राजवंशी को प्रत्याशी घोषित किया है। बता दें कि जिला पंचायत के चुनाव में समाजवादी पार्टी के एक दर्जन से अधिक सदस्य चुनाव जीते हैं। इसमें सपा एमएलसी आंनद भदौरिया ने मजबूत भूमिका निभाई है। हाल फिलहाल सत्तादल के प्रत्याशी को हराने के लिए सपा के विधायक और पूर्व विधायक के अलावा पार्टी पदाधिकारी भी एक जुट हो गए हैं। उधर जिला पंचायत सदस्य के चुनाव में आए परिणाम के बाद भाजपा भी कोई कसर नहीं छोड़ रही है। इसको लेकर निर्दलीय का भी सहारा लिया जा रहा है। एक दर्जन लोगों सत्ता पक्ष ने अपनी पार्टी में शामिल भी करा लिया है।

पंचायतों सदस्यों की सुरक्षा को लेकर एसपी सख्त:

एसपी आरपी सिंह ने जिला पंचायत सदस्यों की सुरक्षा को लेकर सभी थाना प्रभारियों को विशेष निर्देश मंगलवार देर रात दिए हैं। इसी के बाद सभी थाना प्रभारी हरकत में आ गए। फोन के माध्यम से संपर्क किया गया। कई जिला पंचायत सदस्यों के घर भी पुलिस गई, उन्हें सुरक्षा के प्रति आश्वस्त किया गया। बुधवार देर रात सुरक्षा को लेकर सूचनाओं का आदान प्रदान किया जाता रहा।

26 जून को होगा नामांकन:

शासन के अधिसूचना जारी करने के बाद जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज ने जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव कार्यक्रम घोषित कर दिया है। 26 जून का नामाकंन होगा, उसी दिन नामाकंन पत्रों की जांच होगी। 29 जून को नामांकन वापसी होगी। तीन जुलाई को सुबह 11 बजे से तीन बजे तक मतदान होगा तथा उसी दिन तीन बजे के बाद मतगणना होगी।

संबंधित खबरें