DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  सीतापुर  ›  बच्चों को समय से जरूरी टीके अवश्यक लगवाएं

सीतापुरबच्चों को समय से जरूरी टीके अवश्यक लगवाएं

हिन्दुस्तान टीम,सीतापुरPublished By: Newswrap
Tue, 01 Jun 2021 03:00 AM
बच्चों को समय से जरूरी टीके अवश्यक लगवाएं

सीतापुर। स्वास्थ्य विशेषज्ञ ऐसा अंदेशा जता रहे हैं कि कोविड की तीसरी लहर सितम्बर और अक्टूबर में आ सकती है जो कि बच्चों को प्रभावित कर सकती है। ऐसे में हमें बच्चों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है, क्योंकि अभी उनके लिए कोविड से बचाव का कोई टीका नहीं आया है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मधु गैरोला का कहना है कि हमें बच्चों में बार-बार हाथ धोने, घर से बाहर न निकलने और बहुत जरूरी होने की स्थिति में बाहर निकलने पर मास्क लगाने की आदत डालनी होगी। अगर घर से बाहर निकल रहे हैं तो दूसरों से दो गज की शारीरिक दूरी बनाकर रखने के लिए अभिभावक उन्हें मानसिक तौर पर तैयार करें। इन्हें अन्य बीमारियों से बचाने के लिए समय से निर्धारित टीके लगवाना बहुत ही जरूरी है। उन्होंने बताया कि कोरोना कफ्र्यू में भी टीकाकरण जारी रहा है। ऐसे में अभिभावक अपने बच्चों को आकर टीका अवश्य लगवाएं ताकि वह पोलियो, हिपेटाइटिस, टीबी, डीपीटी और टिटेनस जैसे बिमारियों से सुरक्षित रहें। इसके साथ ही जिन बच्चों को बूस्टर का टीका नहीं लगा है वह भी लगवा लें। सभी अभिभावकों को टीका समय से लगवाना चाहिए।

इन टीकों को दी जा रही निशुल्क सुविधा

सीएमओं ने बताया कि बच्चों को नि:शुल्क टीकाकरण किया जा रहा है। इसमें डिप्थीरिया, काली खांसी, हिपेटाइटिस बी, मेनिंजाइटिस, टिटेनस, पोलियो, टीबी, खसरा व निमोनिया (हेमोफिल्ट्स इंफ्लुएंजा टाइप बी संक्रमण) शामिल है। यूआईपी के तहत नए टीके जैसे रोटा वायरस, आईपीवी , वयस्क जेई का टीका, न्यूमोकोकल कंजुगेट टीका (पीसीवी) और खसरा-रूबेला (एम-आर) के टीके बच्चों को लगाए जा रहे हैं।

संबंधित खबरें