ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश सीतापुरचार सरकारी नलकूपों का होगा विद्युतीकरण

चार सरकारी नलकूपों का होगा विद्युतीकरण

सीतापुर, संवाददाता। सरकारी नलकूपों के जरिए अब किसान बेहतरीन तरीके से फसलों में पानी...

चार सरकारी नलकूपों का होगा विद्युतीकरण
हिन्दुस्तान टीम,सीतापुरWed, 21 Feb 2024 10:55 PM
ऐप पर पढ़ें

सीतापुर, संवाददाता। सरकारी नलकूपों के जरिए अब किसान बेहतरीन तरीके से फसलों में पानी लगा सकेंगे। इसके लिए पावर कार्पोरेशन राजकीय नलकूपों का विद्युतीकरण कराएगा। सीतापुर में चयनित चार राजकीय नलकूपों में विद्युत कनेक्शन किए जाएंगे। पावर कॉर्पोरेशन ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी हैं।

किसानों को सिंचाई की सुविधाएं देने के लिए नलकूप विभाग द्वारा जनपद में कई सैकड़ा राजकीय नलकूप स्थापित थे। साथ ही खेतों तक पानी पहुंचाने के लिए नालियों का निर्माण कराया गया था। शुरुआती दौर में किसानों को बेहतरीन ढंग से सिंचाई की सुविधा मिली। उसके बाद रखरखाव के अभाव में राजकीय नलकूपों में बदहाली का मार्ग अख्तियार कर लिया, तब से उसी रास्ते पर दौड़ रहे हैं। हालत ये है कि अधिसंख्य राजकीय नलकूप खामियों के चलते पानी उगलना बंद कर दिया। इसके पीछे कई कारण है। कहीं पर राजकीय नलकूप की बोरिंग फेल तो कहीं पर में बिजली कनेक्शन नहीं। याफिर कट गए हैं। जिस कारण किसानों को खेतों में पानी लगाने में दुश्वारियां हो रही है। इसे देखते हुए जिला प्रशासन ने पावर कॉर्पोरेशन को विद्युत कनेक्शन विहीन राजकीय नलकूपों पर बिजली संयोजन के निर्देश दिए थे। जिस पर पावर कॉर्पोरेशन ने प्रथम खंड के चार राजकीय नलकूप चयनित किए, इनमें राजकीय नलकूप कटिया, संख्या 352, रामनगर 348, जहांसापुर 349 एवं चंद्रा 347 शामिल हैं। चयनित सभी राजकीय नलकूपों का विद्युतीकरण किया जाएगा। इनके अलावा नेवदा में श्रीश कुमार त्रिवेदी की लाइन शिफ्टिंग कार्य किया जाएगा। इनके अलावा मकन सिंह के यहां भी 12 किलोवाट का कनेक्शन होगा। विद्युतीकरण के बाद यहां के किसान राजकीय नलकूपों से अपने खेतों में आसानी से पानी लगा पाएंगे।

सदर बाजार के नलकूप में 15 किलोवाट का होगा कनेक्शन : नगर पालिका परिषद के सदर बाजार वार्ड में अब वाशिंदों को वाटर सप्लाई की समस्या से जूझना नहीं पड़ेगा, उन्हें निर्बाध गति से पानी मिलेगा। ये सुविधा देने को नलकूप में 15 किलोवाट का विद्युत कनेक्शन होगा। इससे यहां के वाशिंदों की पेयजल समस्याएं दूर हो जाएगी।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें