DA Image

सीतापुरपहले दिन 1400 को लगेगी कोरोना डोज

हिन्दुस्तान टीम,सीतापुरPublished By: Newswrap
Tue, 01 Jun 2021 03:00 AM
पहले दिन 1400 को लगेगी कोरोना डोज

सीतापुर। सोमवार को 18 से 44 के बीच आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण होगा। कोरोना वैक्सीनेशन जिले शहर क्षेत्र के दो स्वास्थ्य केन्द्रों सहित आठ स्थानों पर होगा। इसको लेकर देर शाम तक स्वास्थ्य विभाग की ओर से व्यवस्थाएं की जाती रहीं।

सीएमओ डॉ. मधु गैरोला ने बताया कि जून से चार विशेष कोविड वैक्सीनेशन सेंटर (सीवीसी) का आयोजन किया जा रहा है। हर टीकाकरण केंद्र पर कम से कम 50 लोगों का टीकाकरण होगा। जिले में पहली डोज के लिए 1400 लोगों को दी जाने वाली वैक्सीन तैयार है। उन्होंने बताया कि विभिन्न अदालतों में कार्यरत 18 से 44 साल की आयु वर्ग के कर्मियों और अधिवक्ताओं के लिए सिविल कोर्ट में विशेष टीकाकरण केंद्र बनाया गया है। इसी तरह शिक्षक-शिक्षिकाओं के लिए राजकीय इंटर कॉलेज स्थित जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय और बैंक कर्मियों के लिए एलडीएम कार्यालय पर यह विशेष टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। इसके अलावा इसी आयुवर्ग के मीडिया कर्मी और सूचना विभाग के कर्मी जिला सूचना अधिकारी कार्यालय पर बनाए गए विशेष टीकाकरण केंद्र पर अपना पंजीकरण कराकर कोरोना से बचाव का टीका लगवा सकते हैं। टीकाकरण का काम पूरा होने के बाद इन विशेष टीकाकरण केंद्रों को दूसरे स्थलों पर आयोजित किया जाएगा।

दो अभिभावक स्पेशल टीकाकरण केंद्रों का गठन:

दो अभिभावक स्पेशल कोविड वैक्सीनेश सेंटर का गठन किया गया। यह केंद्र सीतापुर आंख अस्पताल और रामकोट पीएचसी पर बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर वह अभिभावक अपना टीकाकरण करा सकते हैं, जिनके बच्चों की उम्र 12 साल से कम और उनकी उम्र 18 से 44 साल के मध्य है। अभिभावकों को कोविन पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराना होगा। इसके अलावा अभिभावकों को टीकाकरण के समय अपने साथ बच्चे की उम्र का कोई प्रमाण पत्र आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र अथवा अन्य कोई प्रमाण पत्र लाना होगा।

ऑनलाइन पंजीकरण को बनाए केंद्र:

एसीएमओ डॉ. पीके सिंह ने बताया कि टीकाकरण से पूर्व हर व्यक्ति को ऑन लाइन पंजीकरण कराना होगा। इसके लिए जिले में विभिन्न स्थानों पर पंजीकरण केंद्र बनाए गए हैं। शहरी क्षेत्र के लोग शहरी पीएचसी इस्माईलपुर, आंख अस्पताल के साथ ही खैराबाद और परसेंडी सीएचसी पर ऑन लाइन पंजीकरण करा सकते हैं। इसके अलावा सिधौली, मिश्रिख, लहरपुर, महमूदाबाद और महोली तहसील मुख्यालयों पर भी पंजीकरण केंद्र बनाए गए हैं।

संबंधित खबरें