DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  18 से 44 आयु वर्ग के लिए टीकाकरण का आगाज आज

सिद्धार्थ18 से 44 आयु वर्ग के लिए टीकाकरण का आगाज आज

हिन्दुस्तान टीम,सिद्धार्थPublished By: Newswrap
Tue, 01 Jun 2021 04:51 AM
18 से 44 आयु वर्ग के लिए टीकाकरण का आगाज आज

सिद्धार्थनगर। निज संवाददाता

कोविड-19 टीकाकरण के पांचवे चरण में एक जून को 18 से 44 वर्ष के लोगों के लिए टीकाकरण का आगाज होगा। जिले भर के दस केंद्रों पर निर्धारित उम्र के लोग टीका लगवा सकेंगे। मीडिया, बैंकर्स व कोर्ट श्रेणी से टीका लगवाने वाले लाभार्थियों के लिए निश्चित स्थान पर बूथ बनाया गया है। वहीं 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के अभिभावकों के लिए नौगढ़ पीएचसी पर स्पेशल अभिभावक बूथ बनाए गये हैं।

जिले में 18 से 44 वर्ष की लगभग 15 लाख की आबादी है। इस उम्र के लोगों को जून माह में टीकाकरण करने के लिए शासन ने 1.62 लाख का लक्ष्य निर्धारित किया है। जून माह के प्रथम सप्ताह में पांच दिन होने वाले टीकाकरण के लिए डोज के हिसाब से छह हजार लोगों को टीका लगाने का दिशा-निर्देश है। स्वास्थ्य विभाग ने टीके के हिसाब से जिले भर में अपना सेशन प्लान कर स्वास्थ्यकर्मियों की ड्यूटी लगा दी है। जिला वैक्सीन कोल्ड चेन मैनेजर अनुराग शुक्ला ने बताया कि युवाओं के टीकाकरण के लिए दस स्थान चिन्हित हैं। इन केंद्रों पर लोग टीका लगवा सकेंगे। 44 से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण पूर्व की भांति चलता रहेगा।

ऑनस्पॉट रजिस्ट्रेशन करा कर उठाएं लाभ

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. सौरभ चतुर्वेदी ने बताया कि मीडिया कर्मियों के जिला सूचना कार्यालय, बैंकर्स के लिए विकास भवन व सिविल कोर्ट के लोगों को टीका लगाने के लिए कोर्ट परिसर में बूथ बनाया है। यहां टीकाकरण कराने वाले आईडी देकर ऑनस्पॉट रजिस्ट्रेशन कराकर लाभ उठा सकेंगे। इन तीनों केंद्रों पर 50-50 लोगों को ही टीका लगाया जाएगा। इसलिए जो पहले आएगा उसे पहले टीका लगाया जाएगा।

अभिभावक इस बूथ पर लगवाएं टीका

12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के अभिभावकों को टीका लगाने के लिए नौगढ़ पीएचसी पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा कर स्लॉट बुक किए लाभार्थियों को टीके की सुविधा मिलेगी।

जिला अस्पताल में स्वास्थ्य मंत्री करेंगे उद्घाटन

युवाओं के लिए शुरू हो रहे टीकाकरण का शुभारंभ स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह जिला अस्पताल से करेंगे। सीएमएस डॉ. नीना वर्मा ने बताया कि युवाओं के टीकाकरण के आगाज की पूरी तैयारी की गई है।

इन केंद्रों पर इन्हें लगेगा टीका

डिस्ट्रक्टि कोर्ट कोर्ट कर्मी

जिला सूचना कार्यालय मीडिया कर्मी

एसबीआई विकास भवन बैंकर्स

पीएचसी नौगढ़ अभिभावक स्पेशल

जिला अस्पताल सामान्य

अर्बन पीएचसी नौगढ़ सामान्य

पीएचसी डुमरियागंज सामान्य

सीएचसी इटवा सामान्य

पीएचसी बांसी सामान्य

सीएचसी शोहरतगढ़ सामान्य

एक जून से 18 से 44 वर्ष के लोगों के लिए टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया जा रहा है। वैक्सीन की डोज के हिसाब से जिले में दस केंद्र बनाए गए हैं। लाभार्थी केंद्रों पर पहुंच कर टीकाकरण जरूर कराएं।

डॉ. संदीप चौधरी, सीएमओ

संबंधित खबरें