ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशमेगा अभियान में आज 72 हजार को लगेगा कोरोना का टीका

मेगा अभियान में आज 72 हजार को लगेगा कोरोना का टीका

मेगा अभियान आज- दिवस जिले भर में 72 हजार लोगों को इम्युनिटी बुस्टर की डोज दी जाएगी। स्वास्थ्य विभाग ने टीका लगाने के लिए उपकेंद्र स्तर पर तैयारी की...

मेगा अभियान में आज 72 हजार को लगेगा कोरोना का टीका
हिन्दुस्तान टीम,सिद्धार्थSun, 26 Sep 2021 10:30 PM
ऐप पर पढ़ें

सिद्धार्थनगर। निज संवाददाता

कोविड टीकाकरण के लिए 27 सितंबर को जिले में मेगा अभियान चलेगा। इस दिवस जिले भर में 72 हजार लोगों को इम्युनिटी बुस्टर की डोज दी जाएगी। स्वास्थ्य विभाग ने टीका लगाने के लिए उपकेंद्र स्तर पर तैयारी की है। विभाग ने दो सौ से अधिक उपकेंद्र पर लगने वाले टीके के लिए ब्लॉकवार स्वास्थ्यकर्मियों को जिम्मेदारी सौंपी है।

स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना टीकाकरण के मेगा अभियान में 27 सितंबर को एक दिन में 72 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। टीकाकरण में पहली बार इतना पड़ा लक्ष्य रखा गया है। शहर से लेकर गांव तक चलने वाले अभियान को स्वास्थ्य विभाग ने उपकेंद्र स्तर पर चलाने का माइक्रोप्लान तैयार कर ब्लॉकों को भेज दिया है। जिले भ में 272 उपकेंद्र हैं। इसमें लगभग 200 से अधिक उपकेंद्र पर सत्र आयोजित कर दिनभर में 72 हजार लोगों को टीका लगाया जाएगा। पिछली बार के अभियान में 50 हजार के सापेक्ष 55 हजार से अधिक लोगों को टीका लगा था। उत्साह व उम्मीद से लबरेज स्वास्थ्य विभाग शत प्रतिशत टीकाकरण कराने के पूरे बंदोबस्त किए हैं। जिला वैक्सीन कोल्ड चैन मैनेजर अनुराग शुक्ल ने बताया कि 72 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित है। उपकेंद्र स्तर पर ग्रामीण पहुंच कर आसानी से टीका लगवा सकते हैं।

टीके की यह डोज मौजूद

शहर से गांव तक टीका लगाने के लिए टीके की वायल व सीरिंज की व्यवस्था करते हुए विभाग ने ब्लॉकों को भेज दिया है। टीकाकरण अभियान में पांच हजार लोगों को को-वैक्सीन व 67 हजार लोगों को कोविशील्ड लगाने का लक्ष्य निर्धारित है। को-वैक्सीन निर्धारित जगहों पर चलेगी, जबकि कोविशील्ड जिले के सभी ब्लॉकों में लगाया जाएगा।

अबतक टीकाकरण एक नजर में

प्रथम डोज 1047790

दूसरी डोज 211956

कुल लगा टीका 1257746

कोरोना का टीका लोगों को आसानी से लगे, इसलिए उपकेंद्र स्तर पर सत्र लगाए गए हैं। ग्रामीणों को टीके के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। वह अपने नजदीकी केंद्र पर जाकर आसानी से टीके का लाभ उठा सकते हैं। 72 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य है। टीकाकरण शतप्रतिशत हो, इसकी भी तैयारी की गई है।

डॉ. संदीप चौधरी, सीएमओ

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें