ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशबादलों के साए में छिटपुट बारिश के बीच बढ़ेगी गर्मी

बादलों के साए में छिटपुट बारिश के बीच बढ़ेगी गर्मी

सोहना। हिन्दुस्तान संवाद तराई के आंगन में अभी उमस भरी गर्मी से राहत मिलने...

बादलों के साए में छिटपुट बारिश के बीच बढ़ेगी गर्मी
हिन्दुस्तान टीम,सिद्धार्थWed, 23 Jun 2021 04:22 AM
ऐप पर पढ़ें

सोहना। हिन्दुस्तान संवाद

तराई के आंगन में अभी उमस भरी गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। बादलों के साए में छिटपुट बारिश के बीच गर्मी बढ़ने के आसार बन रहे हैं। अधिकतम तापमान में भी पांच डिग्री सेल्सियस वृद्धि के अनुमान हैं। कृषि विज्ञान केंद्र सोहना के मौसम विशेषज्ञ सूर्य प्रकाश सिंह ने मंगलवार को पांच दिनी मौसम एडवाइजरी जारी करते हुए इसके संकेत दिए हैं।

उन्होंने बताया कि मौसम विभाग से प्राप्त आंकड़ों के विश्लेषण से आगामी पांच दिनों तक तापमान में पांच डिग्री सेल्सियस वृद्धि दर्ज की गई है। इस अंतराल में अधिकतम तापमान 38 से 39 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 27 से 30 डिग्री तक बने रहने का अनुमान है। पूर्वा हवा छह से 12 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से चलने की संभावना है। हालांकि बादलों के साए में कहीं-कहीं पर छिटपुट बूंदाबांदी होने का भी आसार है। हवा में अधिकतम आद्रता 65 प्रतिशत तक रहने की संभावना है।

रोगों से बचाएं धान की नर्सरी

कृषि वैज्ञानिक डॉ.एसके मिश्र ने किसानों को महत्वपूर्ण सलाह देते हुए बताया कि इस समय धान की नर्सरी में रोग लगने से पूरा पौधा सफेद हो रहा है। ऐसी स्थिति में उसमें फेरस सल्फेट दो किलोग्राम साथ में आठ किलोग्राम यूरिया प्रति एकड़ के हिसाब से नर्सरी में प्रयोग करें।

मुर्गियों का करें देखभाल

पशुपालन विभाग के वैज्ञानिक डॉ.डीपी सिंह ने बताया कि इस समय मुर्गियों में सीआरडी बीमारी ज्यादा देखने को मिल रही है। इससे बचाव एवं उपचार के लिए एमओक सिसिलिन एंटीबायोटिक्स या लिवर टॉनिक को पशु चिकित्सक की सलाह पर दें ताकि उन्हें बीमारी से बचाया जा सके।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें