DA Image
26 फरवरी, 2020|12:42|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इंसेफेलाइटिस प्रभावित गांवों की मॉनीटरिंग करेंगे पर्यवेक्षक

इंसेफेलाइटिस को मात देने के लिए जिले में चलाए जा रहे विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान व दस्तक अभियान के दौरान इंसेफेलाइटिस को लेकर अति संवेदनशील 64 गांवों की विशेष निगरानी की जाएगी। इसके लिए जिले से पर्यवेक्षक बनाए गए हैं। पर्यवेक्षक इंसेफलाइटिस प्रभावित गांवों की मॉनीटरिंग करते हुए सभी 13 विभागों के कार्यों की रिपोर्ट भी प्रस्तुत करेंगे। इसके आधार पर विभागीय जिम्मेदारों पर गाज गिर सकती है।

30 जुलाई तक चलने वाले इस अभियान की मॉनीटरिंग के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा 11 पर्यवेक्षकों को नियुक्त किया गया है। जिनके द्वारा सभी संवेदनशील गांवों का निरीक्षण किया जाएगा। इसमें अभियान के दौरान सभी 13 विभागों की ओर से किए जा रहे कार्यों की जानकारी जुटाई जाएगी। इंसेफेलाइटिस के मौसम को देखते हुए सभी 13 विभागों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। जिले के 155 गांव इंसेफेलाइटिस से प्रभावित रहे हैं। शासन ने इनमें से 64 गांवों को अतिसंवेदनशील घोषित किया है। अब इन गांवों में 30 जुलाई तक 13 विभागों के आपसी समन्वय से किए जा रहे कार्यों की शासन ने मानीटरिंग कर रिपोर्ट तैयार करने का निर्देश दिया है। अभियान शुरू होने से पहले सभी विभागों ने अपनी कार्ययोजना बनाकर काम का लक्ष्य तय कर रखा है। इस कार्य योजना पर विभागों ने कितना अमल किया गया है। इसे लेकर शासन व स्वास्थ्य विभाग द्वारा मॉनीटरिंग कराई जा रही है।

इन्हें मिली है जिम्मेदारी

प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना (पीएमएमवीवाई) की जिला समन्वयक वर्तिका को शोहरतगढ़ ब्लॉक, आयुष्मान भारत के प्रत्युष दुबे को बढ़नी, इटवा के अधीक्षक डॉ. बीके वैद्य को इटवा व खुनियांव, डीसीपीएम मानबहादुर को बांसी, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. सौरभ चतुर्वेदी को मिठवल, ईपीडोमोलाजिस्ट समीर सिंह को डुमरियागंज, टीबी क्लिीनिक के पंकज त्रिपाठी को खेसरहा, डीपीएम राजेश शर्मा को जोगिया, आयुष्मान भारत के नोडल अधिकारी डॉ. प्रशांत अस्थाना को बर्डपुर, डिप्टी सीएमओ डॉ. डीके चौधरी को लोटन व उस्का बाजार और आयुष्मान की जिला समन्वयक डॉ. लक्ष्मी सिंह को नौगढ़ ब्लाक के मॉनीटरिंग की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title: Supervisor Monitoring Encephalitis affected villages