ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशपांचों तहसील में एसडीएम को बनाया जोनल मजिस्ट्रेट

पांचों तहसील में एसडीएम को बनाया जोनल मजिस्ट्रेट

सिद्धार्थनगर। हिन्दुस्तान टीम बोर्ड परीक्षा को लेकर प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है।...

पांचों तहसील में एसडीएम को बनाया जोनल मजिस्ट्रेट
हिन्दुस्तान टीम,सिद्धार्थTue, 20 Feb 2024 05:00 PM
ऐप पर पढ़ें

सिद्धार्थनगर। हिन्दुस्तान टीम
बोर्ड परीक्षा को लेकर प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। परीक्षा शांतिपूर्ण कराने के लिए जिले में पांच जोनल, 12 सेक्टर व 114 स्टेटिक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए है। पांचों तहसील में एसडीएम को जोनल मजिस्ट्रेट बनाया गया है। जिले में 22 फरवरी से शुरू हो रही यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए 114 परीक्षा केंद्रों पर 60523 परीक्षार्थी बोर्ड की परीक्षा के लिए पंजीकृत है। परीक्षा को लेकर प्रशासन से तैयारी अंतिम चरण में है। जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित कर दिया गया है। प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर केंद्र व्यवस्थापक के अलावा एक वाह्य केंद्र व्यवस्थापक तैनात रहेंगे।

पांच सचल दस्ता भी गठित

बोर्ड परीक्षा को सकुशल, निष्पक्ष और नकल विहीन कराने के लिए जनपद में पांच सचल दस्ता टीम का भी गठन किया जा रहा है। इनमें डायट के प्राचार्य, जिला विद्यालय निरीक्षक, बेसिक शिक्षा अधिकारी आदि शामिल किए जाएंगे। गठित सचल दस्ता परीक्षा के दिन विभिन्न परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण करेंगे। गड़बड़ी मिलने पर रिपोर्ट करेंगे।

रात में होगा केंद्रों का निरीक्षण

बोर्ड परीक्षा के दौरान किसी भी स्तर पर गड़बड़ी होने की आशंका के मद्देनजर जिले में रात कॉलीन निरीक्षण के लिए पांच टीमों का गठन किया जा रहा है। इन टीमों में उप प्राचार्य, डीआईओएएस, बीएसए आदि शामिल होंगे। यह टीम रात के समय निरीक्षण कर केंद्रों की व्यवस्था का जायजा लेगी।

बोर्ड परीक्षा को लेकर तैयारियां अंतिम चरण में है। कंट्रोल रूम की स्थापना समेत जोनल, सेक्टर और स्टेटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती संबंधी प्रक्रिया भी पूर्ण कर ली गई है। परीक्षा को नकल विहीन, सकुशल और निष्पक्ष कराना पहली प्राथमिकता होगी।

सोमारू प्रधान, डीआईओएस

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें